239 ग्राम पंचायतों में आज से नई सरकार

मंगलवार सुबह 11 बजे से ग्राम पंचायतों के प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य शपथ लेंगे। एक घंटे में ही इस काम को पूरा करेंगे। इसमें रोजगार सेवक योगदान निभाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 04:45 AM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 04:45 AM (IST)
239 ग्राम पंचायतों में आज से नई सरकार
239 ग्राम पंचायतों में आज से नई सरकार

जासं, मैनपुरी: मंगलवार को जिले के केवल 239 नवनिर्वाचित प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य ही शपथ लेंगे। वर्चुअल शपथ कराने के लिए पंचायत राज विभाग ने इंतजाम पूर्ण कर लिए हैं। सचिवों के साथ रोजगार सेवक भी शपथ दिलाने में सहभागिता करेंगे। एक घंटे में शपथ के इस काम को कोरोना बंदिशों के बीच पूरा कराया जाएगा। डीएम ने सोमवार को इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार की ओर से जारी आदेश के बाद सोमवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने जिले की 549 ग्राम पंचायतों में से 239 के संघटित होने की अधिसूचना जारी की। इसके बाद ऐसी पंचायतों के प्रधान और सदस्यों की सूची एडीओ पंचायत कार्यालय पर चस्पा करके सचिव को दी गई। अब मंगलवार को सुबह 11 बजे से शपथ दिलाने का काम होगा। जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन के मुताबिक, शपथ दिलाने का काम एक घंटे में पूरा करा लिया जाएगा। वर्चुअल तकनीक से शपथ दिलाने के इंतजाम कर लिए गए हैं। रोजगार सेवक भी इसमें सहयोग करेंगे।

-

310 प्रधान रहेंगे शपथ से वंचित-

मंगलवार को शपथ ग्रहण के बाद जिले की 239 ग्राम पंचायतों में गांव की नई सकार अस्तित्व में आएंगी। ग्राम सदस्यों का कोरम पूरा नहीं होने की वजह से 310 नवनिर्वाचित प्रधान शपथ से वंचित रहेंगे। इनको उप चुनाव में सदस्य निर्वाचित होने तक इंतजार करना होगा।

-

जल संरक्षण की शपथ भी लेनी होगी

पहली बार प्रधान और ग्राम सदस्य संवैधानिक शपथ के अलावा एक और शपथ लेंगे। यह शपथ जल संरक्षण से जुड़ी होगी। सीडीओ ईशा प्रिया ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैच द रेन अभियान से नए प्रधान और सदस्यों को जोड़ने के लिए यह दूसरी शपथ दिलाई जाएगी। शपथ का प्रारूप सभी बीडीओ, एडीओ पंचायत और सचिवों को भेजा जा चुका है।

- यह रहेगा जल शपथ का प्रारूप-

मैं पानी बचाने और उसके विवेकपूर्ण उपयोग की शपथ लेता हूं। मैं यह भी शपथ लेता हूं कि मैं जल का समुचित उपयोग करूंगा, पानी की हर एक बूंद का संचयन करूंगा। कैच द रेन अभियान को बढ़ावा देने में पूरा सहयोग दूंगा। मैं पानी को अनमोल संपदा मानूंगा और ऐसा मानते हुए ही इसका उपयोग करूंगा। मैं शपथ लेता हूं कि मैं अपने परिजनों, मित्र और पड़ोसियों को भी इस विवेकपूर्ण उपयोग और व्यर्थ नहीं बर्वाद करने के लिए प्रेरित करूंगा। यह ग्रह हमारा है और हम ही इसे बचा सकते हैं, भविष्य भी सुरक्षित कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी