अब विद्यार्थियों के खरीदी जाएंगी खेल किट

अब बेसिक के स्कूलों में भी खिलाड़ी तैयार होंगे। बीते साल कोरोना की वजह से स्कूलों को खेल सामग्री खरीदने के लिए धन नहीं मिला था लेकिन इस बार मिला है। प्राथमिक विद्यालयों को पांच हजार और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 10 हजार रुपये जारी किए गए हैं।

JagranPublish:Mon, 29 Nov 2021 04:01 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 04:01 AM (IST)
अब विद्यार्थियों के खरीदी जाएंगी खेल किट
अब विद्यार्थियों के खरीदी जाएंगी खेल किट

जासं, मैनपुरी : अब बेसिक के स्कूलों में भी खिलाड़ी तैयार होंगे। बीते साल कोरोना की वजह से स्कूलों को खेल सामग्री खरीदने के लिए धन नहीं मिला था, लेकिन इस बार मिला है। प्राथमिक विद्यालयों को पांच हजार और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 10 हजार रुपये जारी किए गए हैं।

जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के 1909 प्राथमिक, कंपोजिट और जूनियर विद्यालय हैं। शासन परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ स्वास्थ्य को लेकर सजग है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भी आगे बढ़ेंगे। शासन ने स्कूलों में खेल सामग्री की खरीद के लिए धनराशि जारी कर दी है। प्राथमिक विद्यालयों को पांच हजार रुपये, जबकि कंपोजिट और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 10 हजार रुपये प्रति विद्यालय के हिसाब से बजट जारी किया गया है।

विद्यालय प्रबंध समिति खरीदेगी किट

बेसिक के लेखा विभाग ने किट खरीदने के लिए धनराशि विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में भेजी है। अब प्रबंध समिति एक समिति बनाकर स्पो‌र्ट्स किट खरीदेगी। किट खरीदने के बाद खेलकूद नियमित कराने होंगे। खेल सामग्री खरीदकर प्रधानाध्यापकों को इसकी जानकारी बीएसए कार्यालय को देनी होगी।

किट में होगा यह सामान

प्लास्टिक क्रिकेट बैट दो, लकड़ी का क्रिकेट बैट एक, स्टंप एक सेट, साफ्ट बाल, टेनिस बाल, प्लास्टिक बाल 10, रग्बी बाल एक, फुटबाल एक, बास्केट बाल एक, फ्राइस्वी एक, मल्टीकलर हुआ होटस तीन, साउसर कोन-10, बीन बैग चार, स्टेप हारडिल तीन, पैराशूट डमी एक, फुटपंप बास्केट बॉल एक, रबर शाटपुट, डिस्कस रबर, फोम जैवलिन, वीन बैग स्कार्फ के साथ अन्य जरूरत की सामग्री खरीदी जाएगी। स्पो‌र्ट्स किट खरीदने के लिए धनराशि विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में भेजी गई है। प्रबंध समिति स्पो‌र्ट्स किट खरीदने के लिए समिति गठित करेगी। अगर मानक के अनुसार किट न खरीदी गई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- कमल सिंह, बीएसए। जिले में बेसिक के स्कूल-

प्राथमिक- 1358

कंपोजिट- 238

जूनियर- 313