किसानों की योजनाएं हर हाल में उन तक पहुंचें

भाजपा किसान मोर्चा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष तपेश जैन ने बैठक में पार्टी पदाधिकारियों से किया आह्वान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:00 AM (IST)
किसानों की योजनाएं हर हाल में उन तक पहुंचें
किसानों की योजनाएं हर हाल में उन तक पहुंचें

जासं, मैनपुरी: आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के सभी सहयोगी संगठन पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं। किसान मोर्चा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष तपेश जैन ने जिले में पहुंचकर कार्यकारिणी की जानकारी की और योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

मैनपुरी-भोगांव रोड स्थित भाजपा कार्यालय पर बुधवार दोपहर पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए क्षेत्रीय उपाध्यक्ष ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा जिन योजनाओं का संचालन कराया जा रहा है, हम सभी की जवाबदेही है कि उन योजनाओं का प्रचार प्रसार करें। गांव-गांव जाकर योजनाओं की जानकारी करें। जिन लोगों तक लाभ नहीं पहुंचा है, उन लोगों की सूची तैयार कर उन्हें भी लाभ दिलाने का प्रयास करें।

नवनियुक्त पदाधिकारियों को उनके दायित्व समझाते हुए कहा कि जो भी कार्यक्रम पार्टी द्वारा तय किए जाते हैं, उनके अनुसार सभी तैयारी करें। जिलाध्यक्ष प्रदीप चौहान ने कहा कि किसानों से संबंधित योजनाओं की जानकारी कर उनसे जुड़े लाभान्वित किसानों से संवाद करें। संतुष्ट किसानों की बातों को दूसरे किसानों तक प्रसारित कराएं। समय आ गया है कि सभी पदाधिकारी क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों से संवाद स्थापित करें।

इस मौके पर किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष भुवनेश यादव, संजय चौहान, अश्विनी मिश्रा, अशोक चौहान, धर्मेंद्र यादव, उजागर सिंह राजपूत उपस्थित थे। ग्राम प्रधानों का दिया प्रशिक्षण: संसू, बरनाहल : बुधवार को ब्लाक सभागार में नवनिर्वाचित प्रधानों को प्रशिक्षण दिया गया। इसमें प्रधानों को उनके दायित्व समझाने के साथ गांव में किस प्रकार विकास कार्य कराने होंगे, इसकी जानकारी दी गई।

ब्लाक सभागार में नवनिर्वाचित प्रधानों को प्रशिक्षण देते हुए डीपीआरओ स्वामीदीन ने कहा कि पंचायत भारतीय समाज की बुनियादी व्यवस्थाओं में से एक है। भारत में पंचायती राज व्यवस्था की शुरुआत देश में लोकतंत्र की जड़ें मजबूत करने की दिशा में बहुत ही बड़ा कदम है। श्रम प्रवर्तन अधिकारी आरएम मिश्रा ने ग्राम सभा एवं ग्राम पंचायत की बैठक एवं समितियां, ग्राम प्रधानों की भूमिका एवं कार्यों पर चर्चा की। ग्राम पंचायत विकास योजना, केंद्रीय एवं राज्य वित्त आयोग की जानकारी, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की जानकारी, पंचायतों में ई गवर्नेंस की स्थापना, ग्राम पंचायत एवं पीएफएमएस, पंचायत पुस्तकों अन्य व्यवस्थाओं के बारे जानकारी दी। ब्लाक में 58 ग्राम प्रधान है, लेकिन प्रशिक्षण में करीब 35 प्रधान ही पहुंचे। प्रशिक्षण के दौरान कुछ प्रधान ब्लाक परिसर में ही घूमते रहे। वहीं प्रशिक्षण में कोविड-19 प्रोटोकाल की लापरवाही रही। प्रधान बिना मास्क लगाए प्रशिक्षण में बैठे रहे। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर मीनू चौहान, शिखा मिश्रा, सुषमा यादव, रमेश चंद्र, अनिल कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी