कैंप के तीन स्वास्थ्य कर्मचारी बीमार

अब अपनों के इलाज में जुटा स्वास्थ्य महकमा करीमगंज में 24 घंटों में बिगड़ी तबियत कराया भर्ती

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:40 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:40 AM (IST)
कैंप के तीन स्वास्थ्य कर्मचारी बीमार
कैंप के तीन स्वास्थ्य कर्मचारी बीमार

जासं, मैनपुरी : करीमगंज में भले ही दो दिनों में कोई दुखद घटना नहीं हुई लेकिन बुखार थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब कैंप में तैनात स्वास्थ्य कर्मी ही बुखार की चपेट में आने लगे हैं। सभी को भर्ती कर उपचार दिया जा रहा है।

करीमगंज में बुखार से 19 लोगों की मौत के बाद अब हालात काबू में हैं। गांव के विद्यालय में ही अस्थाई अस्पताल बनाया गया है। यहां डॉक्टरों की टीमों को 24 घंटे तैनात किया गया है। दो दिनों से कैंप में मरीजों के आने का सिलसिला भी कम हुआ है। हालांकि, अब कर्मचारी बीमार पड़ रहे हैं। रविवार को सीएचसी करहल के चिकित्सक डॉ. विद्यासागर, एंबुलेंस के ईएमटी पवन कुमार और चालक सुनील कुमार को बुखार ने चपेट में ले लिया। इन तीनों को कैंप में ही भर्ती कर इलाज दिया जा रहा है। इससे पहले शनिवार को फार्मासिस्ट पंकज यादव और वार्ड ब्वॉय कुलदीप की तबियत खराब हो गई थी।

शुरू हुई कार्रवाई: सीएमओ डॉ. एके पांडेय का कहना है कि रविवार को 46 घरों में पैराथ्रम का स्प्रे कराने के साथ डेंगू का सर्वे कराया गया। ग्वालटोली में दो टीमों द्वारा 91 घरों में दवा का छिड़काव किया गया। दिबरई में भी पांच मरीजों को उपचार देकर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया गया।

करीमगंज में डीपीआरओ ने देखे इंतजाम: जासं, मैनपुरी: डेंगू बुखार की चपेट में आए गांव करीमगंज में रविवार को जिला पंचायत राज अधिकारी पहुंचे और इंतजाम देखे। बैठक कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। ग्रामीणों ने राहों में पशु बांधने वालों पर कार्रवाई और तालाब से जलकुंभी निकालने की मांग उठाई।

डीएम के निर्देश पर रविवार को जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन गांव करीमगंज पहुंचे। गांव का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। संचारी रोग की रोकथाम के लिए सुझाव लिए। ग्रामीणों को कोविड-19, डेंगू, चिकनगुनिया और संचारी रोगों से बचाव की जानकारी दी। बैठक में गांव के विजय पांडेय ने सुझाव दिया कि गांव की सभी गलियों में फॉगिग कराई जाए, जिससे मच्छरों का लार्वा नष्ट हो जाए। प्रशांत पांडेय ने सुझाव दिया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार एक सप्ताह तक गांव में कैंप करे। चार सफाई कर्मचारियों की तैनाती की जाए। मनोज कुमार ने तालाबों से जलकुंभी की सफाई कराने को कहा। भ्रमण के दौरान पंचायत प्रतिनिधि छुटंकी यादव, पंचायत सचिव सुकदेश, ग्रामीण मनोज कुमार, रामौतार, विशाल शर्मा, ओमवीर सिंह मौजूद रहे।

विशेष संचारी रोग अभियान एक अक्टूबर से: डीपीआरओ ने बताया कि एक से 31 अक्टूबर तक शासन के निर्देश पर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। लोगों को जागरूक करने और साफ-सफाई का कार्य पंचायत राज विभाग द्वारा कराया जाएगा। प्रधान की देखरेख में ही गांव में साफ-सफाई का कार्य कराया जाएगा। प्रधान प्रभात रैली निकलवाएंगे। गांव की गलियों, नालियों की अभियान चलाकर सफाई कराई जाएगी। हैंडपंपों की मरम्मत का कार्य होगा।

chat bot
आपका साथी