पेट के कीडे़ मारने को हफ्ते भर खिलाई जाएगी दवा

मैनपुरी जासं शहर के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हिदपुरम में सोमवार को डीएम महेंद्र बहहादुर ने राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस की शुरुआत की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 05:36 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:36 AM (IST)
पेट के कीडे़ मारने को हफ्ते भर खिलाई जाएगी दवा
पेट के कीडे़ मारने को हफ्ते भर खिलाई जाएगी दवा

मैनपुरी, जासं: शहर के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हिदपुरम में सोमवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का शुभारंभ किया। सप्ताह भर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में बच्चों को एलबेंडाजोल दवा खिलाई जाएगी।

इस अवसर पर डीएम ने यहां बच्चों को दवा खिलाई। उन्होंने कहा कि इस दवा के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। यह दवा शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित नहीं करती है। सिर्फ पेट में पल रहे कीड़ों को मारती है। समय पर दवा न लेने की वजह से पेट से संबंधित कई गंभीर बीमारियां भी जन्म ले लेती हैं। इतना ही नहीं इससे प्रभावित बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास भी प्रभावित होता है।

सीएमओ ने कहा कि सात अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान में 19 साल तक के युवाओं को भी एलबेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। इस अभियान में आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ग्राम स्तरीय कर्मचारियों और शिक्षा विभाग के लोगों को भी शामिल किया गया है। सभी के सहयोग से बच्चों को चिह्नित कर उन्हें दवा पिलाई जाएगी। सभी एएनएम और आशा डोर-टू-डोर सर्वे करके बच्चों की जानकारी करेंगी। ध्यान रहे, पहले से यदि कोई बच्चा बीमार है तो उसे फिलहाल दवा न दें।

इस मौके पर सीडीओ ईशा प्रिया, एसीएमओ डॉ. जीपी शुक्ला, डीएमसी यूनीसेफ संजीव पांडेय, जिला मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह, राजीव कुमार, रवींद्र सिंह गौर मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी