माटीकला के कारीगरों को आवंटित किए जाएं पट्टे

मैनपुरी जासं। माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने शुक्रवार को जिले में माटीकला संबंधी योजनाओं की समीक्षा की। निर्देश दिए कि सभी तहसीलों में लेखपालों की बैठक कर एक सप्ताह में प्रजापति समाज के लोगों का चिन्हांकन कर सूची तैयार की जाए। कारीगरों को मिट्टी के लिए पट्टे आवंटित किए जाएं। जिन गांवों में भूमि उपलब्ध न हो वहां तालाबों से मिट्टी निकालने की अनुमति दी जाए। जो तालाब मिट्टी निकालने के लिए आवंटित हैं यदि वहां से मिट्टी न निकालने दी जाए तो उन पट्टों को निरस्त किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 06:15 AM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 06:15 AM (IST)
माटीकला के कारीगरों को आवंटित किए जाएं पट्टे
माटीकला के कारीगरों को आवंटित किए जाएं पट्टे

जासं, मैनपुरी: माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने शुक्रवार को जिले में माटीकला संबंधी योजनाओं की समीक्षा की। निर्देश दिए कि सभी तहसीलों में लेखपालों की बैठक कर एक सप्ताह में प्रजापति समाज के लोगों का चिन्हांकन कर सूची तैयार की जाए। कारीगरों को मिट्टी के लिए पट्टे आवंटित किए जाएं। जिन गांवों में भूमि उपलब्ध न हो, वहां तालाबों से मिट्टी निकालने की अनुमति दी जाए। जो तालाब मिट्टी निकालने के लिए आवंटित हैं, यदि वहां से मिट्टी न निकालने दी जाए तो उन पट्टों को निरस्त किया जाए।

धर्मवीर प्रजापति ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी सरकारी कार्यालयों, चाय की दुकानों पर मिट्टी के कुल्हड़ का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाए। बैंक अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना, माटीकला कौशल विकास योजना के आवेदकों को तत्काल ऋण वितरित करें। कारीगरों को विद्युत चालित चाक उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार पांडेय, अपर जिलाधिकारी बी. राम, एसडीएम सदर ऋषिराज, एसडीएम भोगांव सुधीर कुमार, परियोजना निदेशक एससी मिश्र, उपायुक्त उद्योग मो. सऊद उपस्थित रहे।

कारीगरों को बांटी टूलकिट: माटीकला बोर्ड अध्यक्ष ने कलक्ट्रेट परिसर में माटीकला कारीगरों को टूल किट, विद्युत चालित चाक वितरित किए। लाभार्थियों में डबरा निवासी विनोद कुमार, नगला खलक निवासी सुधीर कुमार, मेदेपुर निवासी अमर सिंह, भांवत निवासी राजीव कुमार, रामकिशोर, पूरन सिंह शामिल थे।

chat bot
आपका साथी