बैठक में नहीं पहुंचने पर सीडीपीओ बेवर का रोका वेतन

डीएम ने कहा कि तीन मार्च से सभी अधिकारी गोद लिए गांवों का भ्रमण करें। अभिभावकों को प्रेरित कर कुपोषित बचों को पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:24 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:24 AM (IST)
बैठक में नहीं पहुंचने पर सीडीपीओ बेवर का रोका वेतन
बैठक में नहीं पहुंचने पर सीडीपीओ बेवर का रोका वेतन

जासं, मैनपुरी: बैठक में नहीं आने पर सीडीपीओ बेवर का वेतन रोक दिया जाए। गोद लिए गांव में सभी अधिकारी तीन मार्च को भ्रमण कर कुपोषित, अति कुपोषित बच्चों की सेहत की जानकारी करें। अपने सामने लक्षित बच्चों, गभर्वती महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच कराएं। यह निर्देश डीएम महेन्द्र बहादुर सिंह ने जिला पोषण समिति की बैठक में दिए।

उन्होंने आगे कहा कि अधिकारी भ्रमण के दौरान गांव के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण करें। साथ ही पंचायत चुनाव के बारे में फीडबैक लें। सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी और सीडीपीओ अपने क्षेत्र के अति कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को प्रेरित कर उनको पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराएं, गोद लिये गांव के अधिकारी माह में एक बार पुनर्वास केंद्र का भ्रमण अवश्य करें।

उन्होंने कहा कि सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी और सीडीपीओ प्रतिमाह बच्चों को एनआरसी भेजें, जिन एमओआइसी, सीडीपीओ द्वारा अपने क्षेत्र के अति कुपोषित बच्चों को पुनर्वास केंद्र में भर्ती न कराया जाए तो उनके विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाए। पुनर्वास केंद्र में सबसे अधिक बच्चे भर्ती कराने वाले प्रभारी चिकित्साधिकारी बरनाहल, सीडीपीओ बरनाहल को महिला दिवस पर सम्मानित कराया जाए।

डीएम ने कहा कि तीन मार्च को विशेष अभियान के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषित, अति कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन होगा, प्रभारी चिकित्साधिकारी ड्रग वेयर हाउस से नवीन उपकरण प्राप्त कर तीन मार्च से पूर्व आंगनबाड़ी कार्यकत्री, स्वास्थ्यकर्मी को उपलब्ध कराएं। उन्होने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अन्न प्रासन्न, गोद भराई के कार्यक्रम निर्धारित तिथियों पर आयोजित हों।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके पांडेय, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, सीडीपीओ आदि उपस्थित रहे। संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविद कुमार ने किया।

chat bot
आपका साथी