दिल के मरीजों की टटोली नब्ज, डायबिटीज की कराई जांच

दिल के मरीजों की टटोली नब्ज, डायबिटीज की कराई जांच
Publish Date:Wed, 30 Sep 2020 05:36 AM (IST) Author: Jagran

मैनपुरी, जासं: विश्व हृदय रोग दिवस पर जिला अस्पताल परिसर में कैंप का आयोजन कर मरीजों की जांचें कराई गईं। दिन भर में 113 मरीजों का उपचार किया गया।

मंगलवार को अस्पताल में शिविर का शुभारंभ सुबह सीएमएस डॉ. आरके सागर ने किया। उन्होंने कहा कि बदलते दौर में सबसे ज्यादा दिनचर्या प्रभावित हुई है। इसका असर हमारे दिल पर पड़ता है। डॉ. राज विक्रम ने कहा कि लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल फोन पर ही बीतता है। ऐसे में सोने और जागने का समय भी प्रभावित हो गया है। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या होती है।

असंतुलित खान-पान भी हमारे दिल को बीमार बनाता है। यदि समय पर दिल का ख्याल न रखा जाए तो हार्ट अटैक की संभावना रहती है। जरूरी है कि समय-समय पर ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और अन्य जरूरी जांचें कराई जाएं। यहां दिनभर में 113 मरीजों को परामर्श दिया गया। ज्यादातर ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से बीमार पहुंचे। दो दर्जन से ज्यादा की डायबिटीज की जांच कराई गईं। जबकि दर्जनभर से ज्यादा को ईसीजी के लिए भेजा गया।

तंबाकू और उससे बने पदार्थों के साथ ज्यादा चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करने की भी सलाह दी गई। इस मौके पर निर्मला सिंह, अरुणा यादव, मोहित मिश्रा, सोनल तिवारी, अमित, मयूर, किरन यादव आदि मौजूद थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.