सरकारी जमीन पर वन विभाग को दिलाया कब्जा

एसडीएम की मौजूदगी में अहिरवा ग्राम पंचायत में वन विभाग को दी गई 60 बीघा जमीन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 06:45 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 06:45 AM (IST)
सरकारी जमीन पर वन विभाग को दिलाया कब्जा
सरकारी जमीन पर वन विभाग को दिलाया कब्जा

संसू, भोगांव: सरकारी जमीन पर काबिज दबंगों को बेदखल करने के बाद वन विभाग के सहयोग से हरियाली के लिए प्रशासन सक्रिय हो गया है। ग्रामसभा की जमीन को वन विभाग के सुपुर्द कराकर अधिकारियों की निगरानी में सीमांकन की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी कराई गई।

तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत अहिरवा में हजारों बीघा सरकारी जमीन पर लंबे समय से कई गांवों के दबंगों का कब्जा था। अभियान चलाकर जमीन को कब्जा मुक्त कराने के बाद अब प्रशासन ने इस जमीन को सरकारी विभागों को आवंटन शुरू किया है। वन विभाग को मंगलवार को गांव नगला दीपा और नगला लऊ के बीच पांच हेक्टेअर जमीन पर कब्जा दिलाया गया। एसडीएम सुधीर कुमार सोनी, वन क्षेत्राधिकारी विपिन कुमार मिश्रा, उपनिरीक्षक तेजवीर सिंह, लेखपाल प्रदीप सक्सेना, सुमित कुमार राजपूत की टीम ने मौके पर वन विभाग के कर्मचारियों की मौजूदगी में नापतौल कर जमीन का सीमांकन कराया। सीमांकन की प्रक्रिया पूरी होते ही वन विभाग के रेंजर ने अपनी देखरेख में जेसीबी मशीन से पौधारोपण के लिए गडढों की खोदाई शुरू करा दी है। एसडीएम सुधीर कुमार सोनी ने बताया कि अब तक अहिरवा ग्राम पंचायत में वन विभाग को 15 हेक्टेअर जमीन उपलब्ध कराई जा चुकी है। जल्द दस हेक्टेअर से ज्यादा जमीन और वन विभाग को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अधिग्रहित जमीन पर दोबारा कब्जा करने का प्रयास करने वाले दबंगों पर प्रशासन कार्रवाई करेगा। नए आशियानों से लुभाएंगे पक्षियों को

संसू, किशनी: समान पक्षी विहार में पक्षियों की संख्या काफी घटने के बाद अब प्रशासन नए तालाब खुदवाने की तैयारी कर रहा है, जिससे पक्षियों को नये ठिकाने मिल सकें। मंगलवार को क्षेत्र में पहुंचीं सीडीओ ने के दो गांवों में तालाब खोदने की अनुमति दी है।

इकोलाजिस्ट की गणना में समान पक्षी विहार में बीते वर्ष की तुलना में इस बार पक्षियों की संख्या में एक चौथाई की से प्रशासन खाता चितित है। सीडीओ ईशा प्रिया, एसडीएम रामसकल मौर्य, सीओ भोगांव अमर बहादुर ने मंगलवार को क्षेत्र के गांव नगला सारंग व डांडे हार में ग्राम सभा की भूमि का निरीक्षण किया। वहां नए तालाब बनाने के निर्देश दिए। एसडीएम रामसकल मौर्या ने बताया कि नई तालाबों को पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा। इनको प्रवासी पक्षियों के लिहाज से तैयार किया जाएगा, जिसके उनकी आमद बढ़ सके।

chat bot
आपका साथी