किसानों ने दिखाई राह, अफसरों ने सपने

मैनपुरी जागीर और कुरावली में किसान कल्याण मेले आयोजित किए गए। आय दोगुनी करने की राह किसानों को दिखाई। साथ ही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 05:16 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 05:16 AM (IST)
किसानों ने दिखाई राह, अफसरों ने सपने
किसानों ने दिखाई राह, अफसरों ने सपने

मैनपुरी, जासं। जिले के तीन ब्लाकों में आयोजित किसान कल्याण मेलों में किसानों ने प्रगति की राह दिखाई तो अफसरों ने आय दोगुनी करने के सपने। विभागों ने आधुनिक कृषि यंत्र, उन्नत बीज और बागवानी की स्टाल लगाकर खेती में आ रहे बदलाव को पेश किया।

बुधवार को जागीर, कुरावली और मैनपुरी में किसान कल्याण मिशन के तहत कृषक मेला और गोष्ठी का आयोजन हुआ। जागीर ब्लाक में आयोजित मेला में स्टाल के जरिये किसानों को आधुनिक खेती की जानकारी दी और योजनाएं बताई गईं। कृषि विशेषज्ञों ने उन्नत खेती की जानकारी दी। इस दौरान जिला कृषि अधिकारी डा. गगनदीप सिंह, एडीओ कृषि रक्षा जगदीश प्रसाद और ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि संजय यादव मौजूद रहे।

कुरावली में जीटी रोड स्थित कृषि फार्म में आयोजित कृषि मेले में बड़ी संख्या में किसानों ने पहुंचकर शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी ली। शुभारंभ ब्लाक प्रमुख कमला देवी, एसडीएम मान सिंह पुंडीर ने किया। कृषि वैज्ञानिक जगदीश मिश्रा ने फसल में लगने वाले रोग और बचाव की जानकारी दी। भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप चौहान ने किसानों को शासन द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं के बारे में जानकारी देकर उनका लाभ उठाए जाने की अपील की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि अनुज प्रताप सिंह यादव, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि वीरसहाय कठेरिया, तहसीलदार कमल कुमार, बीडीओ पीके अग्रवाल, सुधीर पुंडीर,कृषि एडीओ रामोतार, जेई राजीव कुमार उपस्थित रहे। विनोद कुमार, मधुकर राय का व्यवस्था में सहयोग रहा।

-

रासायनिक खादों का अंधाधुंध इस्तेमाल रोकें किसान -

शहर के छोटा क्रिश्चियन मैदान पर आयोजित किसान मेला में डीएम ने किसानों से रासायनिक खादों के अंधाधुंध प्रयोग से बचने और फसल चक्र अपनाने को कहा। उपस्थित किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि शासन ने किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के उद्देश्य से तमाम योजनाएं संचालित की हैं। कृषक कृषि योजनाओं के साथ अन्य संचालित योजनाओं की भी जानकारी कर लाभ लें। समस्या के निदान को ब्लाक, विकास भवन में संपर्क करें। सुनवाई नहीं होने पर उनसे संपर्क करें।

एसपी अविनाश पांडेय ने महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि अपराध रोकने में वह अहम भूमिका अदा कर सकती हैं। अत्याचार पर 181, 1090 और 112 पर सूचना दें।

इस अवसर पर एसडीएम सदर ऋषिराज, भूमि विकास चेयरमैन अहिवरन सिंह, उप निदेशक कृषि डी.वी. सिंह, कृषि विशेषज्ञ, बड़ी संख्या में महिला-पुरुष कृषक उपस्थित रहे।

-

इनको मिली मदद-

डीएम, एसपी और सीडीओ ईशा प्रिया, एसडीएम सदर ने सर्पदंश से मृतक प्रमोद कुमार की पत्नी सीमा को मंडी परिषद की संचालित मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना के तहत तीन लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि का चेक दिया। रोटावेटर, पंपसेट योजना के तहत सुमनलता, सुनील कुमार, अवनीश कुमार, प्रताप सिंह आदि को अनुदानित राशि के प्रमाण पत्र मुहैया कराये। माइक से नहीं, गांव आने से दूर होंगी समस्याएं

छोटा क्रिश्चियन मैदान पर गोष्ठी के दौरान अफसरों ने किसानों से संवाद किया, समस्याएं भी जानीं। इस दौरान गांव नगला भगत के किसान विशंभर दयाल मिश्र ने कहा कि किसानों की समस्याओं का निदान माइक से नहीं, गांव में आकर किया जाना चाहिए। इस पर अफसरों ने उनको ऐसा ही करने को कहा।

chat bot
आपका साथी