घटिया सामग्री के इस्तेमाल से गिरा था शौचालय का छज्जा

गांव गोपियापुर में बनवाया गया सामुदायिक शौचालय डीपीआरओ ने प्रधान से मांगा स्पष्टीकरण सचिव पर कार्रवाई की तलवार।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 05:18 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:18 AM (IST)
घटिया सामग्री के इस्तेमाल से गिरा था शौचालय का छज्जा
घटिया सामग्री के इस्तेमाल से गिरा था शौचालय का छज्जा

जासं, मैनपुरी: शासन की खास प्राथमिकताओं में शामिल सामुदायिक शौचालय निर्माण में भी प्रधान बाजीगरी से बाज नहीं आ रहे हैं। निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल हो रहा है। गोपियापुर में गिरे छज्जे के लेंटर में भी गुणवत्ता अच्छी नहीं पायी गई है। डीपीआरओ ने प्रधान और सचिव को इस संबंध में नोटिस जारी किए हैं। वहीं गड़बड़ी पर सामुदायिक शौचालयों को श्रमदान घोषित किए जाने की चेतावनी दी है।

जिले की ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को खुले में शौच से जाने के रोकने के लिए सामुदायिक शौचालय का काम तेजी से चल रहा है। इसी क्रम में विकासखंड बरनाहल की ग्राम पंचायत गोपियापुर में सामुदायिक शौचालय बनाने का काम चल रहा था। लेकिन, घटिया सामग्री का इस्तेमाल किए जाने से शौचालय का छज्जा बीते दिनों गिर गया। मामला संज्ञान में आने के बाद डीपीआरओ ने डीपीसी नीरज शर्मा को जांच को भेजा।

ये मिलीं कमियां

दो दिन पहले हुई जांच में सामुदायिक शौचालय के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किए जाने की बात सामने आई। डस्ट का इस्तेमाल मिला तो लंबाई और चौड़ाई के अलावा ऊंचाई निर्धारित मानक से कम मिली। वही लेंटर में सरियों की दूरी भी नहीं पाई गई।

प्रधान से मांगा स्पष्टीकरण

छज्जा गिरने की जानकारी के बाद जांच में लापरवाही पर डीपीआरओ स्वामी दीन ने प्रधान से तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को नोटिस दिया है। वहीं, सचिव पर भी विभागीय कार्रवाई की बात कही है।

घोषित कर देंगे श्रमदान

सामुदायिक शौचालय की गुणवत्ता मानक अनुरुप नहीं मिलने पर इस कार्य को श्रमदान घोषित किए जाने की संस्तुति भी की जा सकती है, इसके लिए प्रधान उत्तरदायी होंगे। वहीं प्रधान को शौचालय के लिए सामग्री के बिल समेत तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है। सचिव अल्केश पर घोर लापरवाही की विभागीय कार्रवाई होगी। -स्वामीदीन, डीपीआरओ।

chat bot
आपका साथी