पहले चरण में 7051 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेंगी कोविड वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारियां वैक्सीनेशन में शामिल होने वाली टीम को रखरखाव संबंधी जानकारी दी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 06:15 AM (IST)
पहले चरण में 7051 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेंगी कोविड वैक्सीन
पहले चरण में 7051 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेंगी कोविड वैक्सीन

जासं, मैनपुरी: कोरोना संक्रमण के बीच एक राहत भरी खबर आई है। नए साल में जनवरी के तीसरे सप्ताह से स्वास्थ्य सेवाओं से जुडे़ लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएंगी। पहले चरण में 7051 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए वैक्सीनेशन टीम में शामिल होने वाली टीम को प्रशिक्षण दिया।

शनिवार को विकास भवन के आंबेडकर सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक हुई। सीएमओ डा. एके पांडेय ने कहा कि नई कोल्डचैन कक्ष का निर्माण पूरा होने को है। हर हाल में 25 दिसंबर तक यहां अन्य काम शुरू करा दिए जाएंगे। शासन स्तर से डीप फ्रीजर के अलावा कोल्ड बाक्स और वैक्सीन करियर आदि मिल चुके हैं। अब तक हुए अपडेशन के काम के आधार पर 7051 स्वास्थ्य सेवाओं से जुडे़ लोगों को चुना गया है, जिनका वैक्सीनेशन कराया जाना है। इनमें 6011 सरकारी और बाकी 1040 निजी संस्थानों से जुडे़ हैं।

मास्टर ट्रेनर डा. अमित भारती, डा. पपेंद्र कुमार, डा. वीपी सिंह, डा. अनिल कुमार यादव, डा. संजीव पांडेय और आमिर अली द्वारा सभागार में उपस्थित चिकित्सकों व वैक्सीनेशन टीम के सदस्यों को टीकाकरण की जानकारी देने के साथ उन्हें वैक्सीन के रखरखाव और ले जाने के टिप्स भी दिए। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राकेश कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

21 से 23 दिसंबर तक मिलेगा प्रशिक्षण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राकेश कुमार ने बताया कि वैक्सीनेशन के संभावित दुष्प्रभावों को देखते हुए जिला स्तरीय एडवर्स इवेंट्स फालोइंग इम्युनाइजेशन समिति का गठन किया गया है। जिला अस्पताल में इससे होने वाले दुष्प्रभाव से निपटने के लिए सेपरेट वार्ड बनवाया जाएगा, जिसमें एक विशेषज्ञ के अलावा स्टाफ व दवाएं उपलब्ध रहेंगी। 21 से 23 दिसंबर तक इससे संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक ब्लाक स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सा अधीक्षक, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, द्वितीय चिकित्सा अधिकारी सहित छह-छह प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी