बारिश में जगह-जगह फाल्ट, बिजली रही गुल

झमाझम बारिश ने भले ही लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ा सुकून दिलाया हो लेकिन बिजली का संकट जरूर बढ़ा दिया। रविवार रात से शुरु हुआ फाल्ट का सिलसिला सोमवार की दोपहर तक जारी रहा। बिजली न आने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 04:43 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 04:43 AM (IST)
बारिश में जगह-जगह फाल्ट, बिजली रही गुल
बारिश में जगह-जगह फाल्ट, बिजली रही गुल

जासं, मैनपुरी: बारिश ने भले ही लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ा सुकून दिलाया हो, लेकिन बिजली का संकट जरूर बढ़ा दिया। रविवार रात से शुरु हुआ फाल्ट का सिलसिला सोमवार की दोपहर तक जारी रहा। बिजली न आने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

पावर हाउस उपकेंद्र वाले क्षेत्र में कई जगहों पर फाल्ट की वजह से कालोनियों की सप्लाई बाधित रही। राधा रमन रोड पर आदेश की चक्की के पास 400 केवीए ट्रांसफारमर में फाल्ट होने से लगभग 11 बजे आवास विकास कालोनी, बैंक कालोनी की बिजली सप्लाई बंद हो गई। अवध नगर कालोनी में नीम का पेड़ टूटने से आपूर्ति पर असर पड़ा। टाउन-2 में भी अलग-अलग स्थानों पर फाल्ट की वजह से कालोनियों की सप्लाई बंद रही। कुछ स्थानों पर देर रात फाल्ट को दुरुस्त कर आपूर्ति चालू कराई गई, लेकिन बारिश में दोबारा व्यवस्था बाधित हो गई। आवास विकास कालोनी, देवपुरा, बैंक कालोनी, राधा रमन रोड सहित कई कालोनियों में रात भर बिजली की आंख-मिचौनी चलती रही।

सोमवार की सुबह से फिर समस्या शुरू हो गई। अस्पताल कैंपस के पीछे बसी कालोनी में तो दोपहर तक बिजली नहीं आई। आवास विकास कालोनी में भी दोपहर लगभग दो बजे से गुल हुई बिजली 3:35 बजे के बाद मिल सकी। अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल का कहना है कि बारिश में पेड़ टूटने की वजह से सप्लाई बाधित हुई थी जिसे रात को ही दुरुस्त करा दिया गया था। अब पोल के कनेक्शनों का डाटा जुटाएगा विभाग

जासं, मैनपुरी : बिजली की चोरी रोकने के लिए अब विभाग ट्रांसफारमरोंऔर एलटी लाइन के पोल की टैगिग कराने की तैयारी कर रहा है। इसमें कनेक्शनों की संख्या के आधार पर हर पोल का डाटा तैयार कराया जाएगा। इन्हीं कनेक्शनों के आधार पर लोड की प्रति सप्ताह जांच कराई जाएगी।

आए दिन होने वाले फाल्ट के पीछे विभागीय अधिकारी बिजली चोरी को बड़ी वजह मानते हैं। हालांकि, जर्जर भूमिगत केबिल और खुले पडे़ जंक्शन बाक्स पर चुप्पी साध ली जाती है। बिजली चोरी वाले मुहल्लों की सूची तैयार करने के बाद अब यहां ट्रांसफारमर और एलटी लाइन के पोल की अलग-अलग सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल ने निर्देश दिए हैं कि चोरी रोकने के लिए सिस्टम को अपग्रेड करना होगा। सभी अवर अभियंता अपनी टीम के साथ कालोनियों में लगे खंभों के वैध कनेक्शनों की रिपोर्ट तैयार करें। इसके बाद उन कालोनियों में ट्रांसफारमरों का लोड चेक कर कनेक्शन जांचे जाएं। प्रति सप्ताह जांच की जाए। जिस कालोनी में लोड सबसे ज्यादा दिखता है वहां पोल से गुजरने वाले कनेक्शनों की जांच करें। यदि निर्धारित संख्या से ज्यादा कनेक्शन मिलते हैं तो नियमानुसार जांच कराई जाएगी। जिनके अवैध कनेक्शन पकडे़ जाएंगे, उनके खिलाफ बिजली चोरी के मामले में कार्रवाई कराई जाएगी। उनका कहना है कि सभी खंभों का डाटा अलग से तैयार करने के साथ उन खंभों की टैगिग कराए जाने के लिए भी कहा गया है, ताकि चेकिग के दौरान विभागीय टीमों को आसानी हो सके।

chat bot
आपका साथी