डीएम साहब! डेंगू के एक हजार, सीबीसी जांच के ढाई सौ वसूली

ऋषि भारद्वाज मथुरा ये स्वास्थ्य विभाग के बदहाल सिस्टम का सच है। डेंगू का डंक जिदगी छीन रह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 04:44 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 04:44 AM (IST)
डीएम साहब! डेंगू के एक हजार, सीबीसी जांच के ढाई सौ वसूली
डीएम साहब! डेंगू के एक हजार, सीबीसी जांच के ढाई सौ वसूली

ऋषि भारद्वाज, मथुरा : ये स्वास्थ्य विभाग के बदहाल सिस्टम का सच है। डेंगू का डंक जिदगी छीन रहा है। अफसरों ने बैठकर जांचों के रेट तय कर दिए, लेकिन निजी पैथोलाजी संचालक हैं कि मानने को तैयार नहीं। डेंगू की जांच पांच सौ में निर्धारित है, लेकिन एक हजार रुपये लिए जा रहे हैं, सीबीसी जांच डेढ़ सौ रुपये के बजाए ढाई सौ से तीन सौ रुपये में हो रही है।

पैथोलाजी में हो रही मनमानी वसूली पर अंकुश लगाने के लिए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने डीएम नवनीत सिंह चहल और सीएमओ डा. रचना गुप्ता को जांच के रेट तय करने के निर्देश दिए। सीएमओ ने शुक्रवार को आइएमए पदाधिकारियों के साथ बैठक कर डेंगू जांच की कीमत पांच सौ रुपये और सीबीसी जांच की कीमत डेढ़ सौ रुपये निर्धारित की। इस फैसले के अगले दिन दैनिक जागरण ने निजी पैथोलाजी की पड़ताल की तो पता चला कि पैथोलाजी संचालकों ने अफसरों के आदेश ही हवा में उड़ा दिए। मरीजों की मजबूरी का फायदा उठाकर मनमानी रकम वसूल रहे। डेंगू की जांच के एक हजार और सीबीसी की जांच ढाई सौ से तीन सौ रुपये में की जा रही है। कृष्णा नगर स्थित एक पैथोलाजी में डेंगू जांच के 1200 रुपये व सीबीसी के 300 रुपये बताए। बैंक कालोनी स्थित पैथोलाजी में डेंगू जांच के 1000 रुपये जबकि सीबीसी के 300 रुपये मांगे गए। काइंड पैथ लैब पर आदेश का पालन किया जा रहा था। सीवी साइंटिफिकल पैथोलाजी पर डेंगू जांच के नाम पर 1000 व सीबीसी जांच के 250 रुपये लिए गए। यहां खेमचंद ने डेंगू के 1000 रुपये, मलेरिया के 300 रुपये व सीबीसी के 250 रुपये चुकाए। महेश सोनिया व देवेंद्र सिंह से सीबीसी जांच के लिए 250 रुपये वसूले गए। बकायदा पैथोलाजी से इसकी रसीद दी गई। पुराना बस स्टैंड स्थित पैथोलाजी में भी 1000 रुपये व सीबीसी के लिए 250 रुपये लिए जा रहे थे।

वर्जन---

सभी पैथोलाजी संचालकों को निर्देशित कर दिया गया है। यदि अब भी अधिक कीमत लेने की शिकायत है, तो रविवार से अभियान चलाया जाएगा। डा. रचना गुप्ता, सीएमओ।

बाक्स

किट की समस्या पर ऊर्जा मंत्री ने किया अफसरों संग मंथन

मथुरा : डेंगू और बुखार में प्लेटलेट्स घटने की समस्या पर जंबो पैक मरीजों को दिया जा रहा है। लेकिन जंबो किट ही खत्म हो गई हैं। लगातार तीन दिन से जंबो किट नहीं हैं। शनिवार को किट आने की उम्मीद ऊर्जा मंत्री ने जताई थी, लेकिन वह भी नहीं आ पाई। अपराह्न ऊर्जा मंत्री ने कलक्ट्रेट स्थित सभागार में जिले के अधिकारियों और पैथोलाजी तथा ब्लड बैंक संचालकों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में धैर्य रखें। ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएचसी और पीएचसी पर भी इलाज दिया जाए, वहां सीधे रेफर न किया जाए। उन्होंने ब्लड बैंक संचालकों से कहा कि उम्मीद है कि जल्द ही जंबो किट आ जाएगी तो समस्या का समाधान हो जाएगा।

बाक्स

-- फोटो नं. --60,

मरीज बोले, देरी से मिल रही है जांच रिपोर्ट

संवाद सहयोगी, वृंदावन : ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शनिवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण किया। यहां उन्हें मरीजों ने देरी से जांच रिपोर्ट मिलने की शिकायत की।

जांच की रिपोर्ट में हो रही देरी पर ऊर्जामंत्री ने कहा, जिला चिकित्सालय में लैब का निरीक्षण करने के बाद अफसरों के साथ इसकी समीक्षा की जाएगी। रक्त बैंकों में जंबो पैक की कमी पर ऊर्जामंत्री ने कहा, इसके लिए भी बंदोबस्त किए जा रहे हैं। सरकार हर स्थिति को काबू करने के प्रयास कर रही है। डेंगू का प्रकोप प्रदेश के हर जिले में है, यही कारण है कि कुछ व्यवस्थाओं में लापरवाही सामने आ रही है। लेकिन इस कमी को जल्द दूर कर दिया जाएगा। कहा, हर मरीज को भर्ती रखकर उपचार देना प्राथमिकता है। भर्ती मरीजों को मच्छरदानी मिले, स्वच्छ पेयजल और भोजन के साथ उचित दवा मिले। ये सरकार की प्राथमिकता है, ताकि संक्रमण पर काबू पाया जा सके। उन्होंने मरीजों से स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में पूछताछ की। डीएम नवनीत चहल, सीएमएस डा. एसके जैन, निगम में उपसभापति राधाकृष्ण पाठक, अधिशासी अभियंता विद्युत राजीव कालरा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी