वैक्सीनेशन से छूटे कर्मियों की बनेगी सूची

वैक्सीनेशन की समीक्षा में धीमी प्रगति पर जताई नाराजगी जनप्रतिनिधि और समाजसेवियों की भी मदद लेने की अपील की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 06:41 AM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 06:41 AM (IST)
वैक्सीनेशन से छूटे कर्मियों की बनेगी सूची
वैक्सीनेशन से छूटे कर्मियों की बनेगी सूची

जासं, मैनपुरी: डीएम अविनाश कृष्ण सिंह ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिले में वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के नाम उपलब्ध कराएं जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है। इस कार्य में क्षेत्रवार जिन-जिन कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उन सभी की भी सूची उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा कि हर एक सीएचसी के अंतर्गत कम से कम 2500 व्यक्तियों का प्रतिदिन वैक्सीनेशन होना है। यह जिम्मेदारी चिकित्सा अधीक्षकों की है कि वे इस लक्ष्य को प्राप्त करें। जिस क्षेत्र में वैक्सीनेशन होना है, उनके प्रधान, सचिव और अन्य जनप्रतिनिधियों की भी मदद ली जाए। यह चिता की बात है कि पर्याप्त वैक्सीन होने के बावजूद हम पीछे हैं। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्साधिकारी प्रतिदिन वैक्सीनेशन में जुटी टीमों के साथ 30 मिनट की समीक्षा करें और बाद में साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट सीएमओ कार्यालय को उपलब्ध कराएं। चेतावनी देते हुए कहा कि यदि प्रतिदिन के लक्ष्य की पूर्ति न हुई तो प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कराई जाएगी।

बैठक में सीडीओ विनोद कुमार, सीएमओ डा. पीपी सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए केके सिंह के साथ सभी चिकित्सा अधीक्षक उपस्थित थे। दवा छिड़काव और फागिग के दिए निर्देश

डीएम ने कहा कि जिले में अभी भी बुखार का प्रकोप है। ऐसे में नियमित रूप से दवा का छिड़काव कराने के साथ फागिग भी कराई जाए। जहां-जहां फागिग कराई गई है, उसकी भी जानकारी मांगी। जानकारी करने पर पता चला कि 5.57 लाख लक्ष्य के सापेक्ष जिले में अभी तक मात्र 1.47 लाख परिवारों के ही गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। जिसमें 5226 ने ही इनका इस्तेमाल कर स्वास्थ्य लाभ लिया है। सितंबर में 16822 परिवारों के गोल्डन कार्ड बने थे, लेकिन अक्टूबर में यह संख्या मात्र 8818 ही रह गई। उन्होंने नोडल अधिकारी को इसमें स्वत: संज्ञान लेने के निर्देश दिए हैं। कस्बों में हरकत में आए जिम्मेदार

डीएम की समीक्षा के बाद जिम्मेदार हरकत में आ गए हैं। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत कुरावली डा. कल्पना वाजपेयी ने बताया कि क्षेत्र में अब पंचायत कर्मियों की मदद से भी लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। स्थानीय लोगों से भी इस कार्य में सहयोग की अपील की जा रही है। बैठक में अध्यक्ष संगीता वर्मा भी उपस्थित थीं। कुसमरा में चेयरमैन संजय गुप्ता ने नगर पंचायत कर्मियों से अपील करते हुए कहा कि 15 और 16 अक्टूबर को विशेष अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीन लगवाई जाएगी। उन्होंने सभी कर्मियों व सभासदों से इस कार्य में सहयोग की अपील की है। यहां पीएचसी से डा. रवि मोहन, पर्यवेक्षक संजीव तिवारी, नवीन पांडेय, अमित मिश्रा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी