कायाकल्प की टीम ने सीएचसी पर देखी व्यवस्थाएं

अंतिम मूल्यांकन को जेडी संग पहुंचे कायाकल्प के अधिकारी अब शासन जारी करेगा परिणाम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 06:35 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:35 AM (IST)
कायाकल्प की टीम ने सीएचसी पर देखी व्यवस्थाएं
कायाकल्प की टीम ने सीएचसी पर देखी व्यवस्थाएं

जासं, मैनपुरी: कायाकल्प अवार्ड योजना में अबकी बार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी शामिल किया गया है। बेहतर सुविधाओं वाले अस्पतालों को अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। योजना के तहत अस्पतालों की सुविधाओं के अंतिम मूल्यांकन के लिए जेडी आगरा के साथ कायाकल्प के अधिकारी सीएचसी पर पहुंचे। शासन स्तर से परिणाम की सूची जारी कराई जाएगी।

कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत शासन द्वारा अस्पतालों की सुविधाओं की पड़ताल कराई जा रही है। इस बार इस योजना में सीएचसी को भी शामिल किया गया है। सोमवार को जेडी आगरा डा. प्रदीप शर्मा कायाकल्प विभाग के अधिकारी डा. विकास त्यागी के साथ सीएचसी कुचेला पहुंचे। सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं की पड़ताल की। पंजीकरण के बाद ओपीडी कक्ष में मरीजों के बैठने की व्यवस्था को देखा। दवा वितरण के साथ परिसर में लगे सिटीजन चार्टर का भी अवलोकन किया। इसके बाद आपरेशन थियेटर में उपकरणों की गुणवत्ता और रजिस्टर में उपलब्धता के अनुसार मिलान किया। टीम ने परिसर में पौधारोपण और बागवानी पर भी जोर दिया। चिकित्साधिकारी डा. पपेंद्र कुमार ने बताया कि खाली परिसर में अशोक के पौधे लगवाने की योजना है। यहां बेंच भी लगवाई जाएंगी, जिससे यहां आने वाले मरीजों को बैठने के लिए स्थान मिल सके। तीन घंटों के निरीक्षण में शौचालय, पेयजल और पूछताछ काउंटर का जायजा भी लिया गया। इस मौके पर डा. गजेंद्र सिंह, फार्मासिस्ट दिनेश मिश्रा, खुशबू यादव, विनय शुक्ला, स्टाफ नर्स आशू यादव, नेहा यादव, मनोज कुमार, प्रबल कुमार उपस्थित थे। रायफल चलाने में निपुण होंगे पीआरडी जवान

जासं, मैनपुरी: शारीरिक दक्षता के साथ अब पीआरडी जवान रायफल चलाने में निपुण होंगे। शारीरिक सुधार के साथ हथियार चलाने के लिए जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिले के 54 जवान प्रतिदिन छह घंटे का कड़ा प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं।

प्रांतीय रक्षक दल से जुड़े जवानों को सक्रिय बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण हासिल कर ऐसे जवान न सिर्फ अपने कामों के प्रति गंभीरता दिखाएंगे, बल्कि उनकी सक्रियता और गतिशीलता में भी सुधार दिखाई देगा। सभी जवानों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रत्येक ब्लाक के छह-छह ऐसे जवानों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो इसको पूरा करने के बाद अपनी ब्लाक के जवानों को यह प्रशिक्षण देंगे।

सोमवार को भी पुलिस लाइन से आए मुख्य आरक्षी प्रशिक्षक राजकिशोर सिंह ने पीआरडी जवानों को प्रशिक्षण दिया। इस दौरान इन जवानों को राइफल चलाने और खोलने का ज्ञान कराया गया। ब्लाक कमांडरों को भी यह प्रशिक्षण देकर कुशल बनाया जाएगा। युवा कल्याण एवं प्रांतीय दल के क्षेत्रीय अधिकारी सुल्तान सिंह ने बताया कि ये जवान प्रशिक्षण लेने के बाद दूसरे ब्लाक के जवानों को प्रशिक्षण देंगे।

युवा कल्याण एवं प्रांतीय दल अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण देने काम पायका मैदान हसनपुर में चल रहा है, गुरुवार को इसका समापन होगा।

chat bot
आपका साथी