मेगा वैक्सीनेशन में करहल ने किया निराश, अब कार्रवाई की तैयारी

मंगलवार को 170 केंद्र पर आयोजन हुआ था। करहल में 3500 के सापेक्ष 1600 लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:22 PM (IST)
मेगा वैक्सीनेशन में करहल ने किया निराश, अब कार्रवाई की तैयारी
मेगा वैक्सीनेशन में करहल ने किया निराश, अब कार्रवाई की तैयारी

जासं, मैनपुरी: मेगा वैक्सीनेशन में भले ही जिला लक्ष्य के समीप पहुंच गया हो, लेकिन करहल की टीम ने निराश कर दिया। निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 1600 लाभार्थियों को ही वैक्सीन लगाई गई। अब इस लापरवाही पर स्वास्थ्य अधिकारी करहल के जिम्मेदारों के प्रति कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं।

मंगलवार को शासन द्वारा मेगा वैक्सीनेशन कार्यक्रम का आयोजन कराया गया था। इसके तहत जिले को एक ही दिन में 36 हजार लाभार्थियों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य सौंपा गया था। लक्ष्य प्राप्ति के लिए जिले में 176 केंद्रों की व्यवस्था कराई गई थी। मांग के अनुसार वैक्सीन की आपूर्ति कराई गई थी। स्थिति यह रही कि रात लगभग आठ बजे तक वैक्सीनेशन का सिलसिला चलता रहा। देर रात डाटा एकत्र करने के बाद जब आकलन किया गया तो 32,728 लोगों ने लक्ष्य के सापेक्ष वैक्सीन लगवाई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राकेश कुमार का कहना है कि हमने लगभग 90 फीसद लक्ष्य हासिल कर लिया है। शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति में करहल में बरती गई लापरवाही सामने आई है। यहां 3500 का लक्ष्य दिया गया था, जिसके सापेक्ष 1600 लोगों को ही वैक्सीन लगवाई गई। करहल में लोगों को जागरूक करने के लिए कोई काम नहीं किया गया। यही वजह रही कि यहां वैक्सीनेशन बेहद कम रहा है। इस लापरवाही में केंद्र के अनुसार डाटा मांगा गया है। जिन-जिन केंद्रों पर लापरवाही बरती गई है वहां के जिम्मेदारों के प्रति कार्रवाई कराई जाएगी। पीएचसी पर खत्म हुई वैक्सीन, लोगों में आक्रोश

संवाद सूत्र, किशनी: मेगा वैक्सीनेशन के अगले ही दिन जिले में वैक्सीन की किल्लत हो गई। कुर्रा क्षेत्र के सौज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन के अभाव में लोगों को स्लाट बुक कराने के बाद भी मायूस होकर लौटना पड़ा। वैक्सीन की कमी पर लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया है।

थाना कुर्रा क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सौज पर 18 से 44 आयु वर्ग में पहली खुराक के लिए आनलाइन स्लाट बुकिग जारी है, परंतु वैक्सीन नहीं लग रहीं। क्षेत्र निवासी विनय कुमार ने बुधवार को सुबह 11 बजे का पीएचसी सौज पर वैक्सीन लगवाने के लिए आनलाइन स्लाट बुक किया था। जब बह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे तो वहां तैनात स्वास्थ्य कर्मचारी आरके सिंह ने कोविशील्ड वैक्सीन खत्म होने की बात कही। वैक्सीन लगवाने पहुंच अन्य लोगों को भी यही जवाब सुनकर मायूस लौटना पड़ा। लोगों ने अव्यवस्था पर नाराजगी जाहिर की। लोगों का कहना था कि यदि वैक्सीन उपलब्ध नहीं है तो स्लाट बुकिग नहीं होनी चाहिए थी। क्षेत्रीय लोगों ने अब डीएम से वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग की है। मांग करने वालों में असुत, विनय कुमार, धर्मेंद्र यादव, सचिन, साहिल आदि शामिल है।

chat bot
आपका साथी