ट्रैफिक बढ़ा तो सिक्स लेन होगा जीटी रोड

हिमांशु यादव भोगांव फोरलेन बन रहे जीटी रोड पर वाहनों की संख्या बढ़ने पर इसको सिक्स लेन बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 06:10 AM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2020 06:10 AM (IST)
ट्रैफिक बढ़ा तो सिक्स लेन होगा जीटी रोड
ट्रैफिक बढ़ा तो सिक्स लेन होगा जीटी रोड

जागरण विशेष

हिमांशु यादव, भोगांव: फोरलेन बन रहे जीटी रोड पर वाहनों की संख्या बढ़ने पर इसे सिक्स लेन में तब्दील किया जाएगा। सिक्स लेन के मानक के अनुरूप जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को एनएचएआइ ने पूरा किया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग जीटी रोड के अलीगढ़ से कानपुर के खंड को फोरलेन बनाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। अलीगढ़ से कानपुर तक तकरीबन 290 किमी दूरी की सड़क को फोरलेन बनाने की कवायद में मैनपुरी जिले में काम ने रफ्तार पकड़ ली है। पहले चरण में फोरलेन के मानक के अनुरूप सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। काम पूरा होने के बाद इस सड़क पर वाहनों की संख्या और यातायात के दबाव को परखा जाएगा। ट्रैफिक बढ़ने पर भविष्य में जीटी रोड की लेन में विस्तार के लिए पहले ही कार्ययोजना बना ली गई है। ट्रैफिक का दबाव ज्यादा होने पर इसे सिक्स लेन में तब्दील कर दिया जाएगा। जीटी रोड को सिक्स लेन बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पहले ही जमीन का अधिग्रहण कर लिया है।

एजेंसी करेगी सिक्स लेन का सर्वे

जीटी रोड को सिक्स लेन करने के लिए एनएचएआइ ने जिले में जमीन का अधिग्रहण किया है। किसानों को दो चरणों में मुआवजे का भुगतान कराया जा रहा है। फोरलेन का निर्माण पूरा होने के एक साल बाद निजी एजेंसी से सर्वे कराकर सिक्स लेन विस्तार को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

तीनों बाइपास बन रहे सिक्सलेन

फोरलेन बन रहे जीटी रोड में बाइपास निर्माण सिक्स लेन के मानक के अनुसार कराया जा रहा है। जिले में कुरावली, भोगांव व बेवर में बनने वाले बाइपास को सिक्स लेन बनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त एक मात्र रेल ओवरब्रिज को भी सिक्स लेन किया जा रहा है। फैक्ट फाइल

11365 वृक्षों की हुई कटाई

1332 करोड़ की धनराशि से हो रहा फोरलेन

9672 किसानों की ली गई जमीन

987 अतिक्रमण फोरलेन के लिए किए गए ध्वस्त

60 किमी मैनपुरी जिले में बन रही फोरलेन सड़क

जीटी रोड को फोरलेन बनाने के बाद भविष्य में सिक्स लेन बनाने का प्रस्ताव है। वाहनों की संख्या को देखते हुए एनएचएआइ सिक्स लेन बनाने पर निर्णय लेगा। लेन विस्तार के लिए पहले ही जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है।

पीपी सिंह, डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआइ अलीगढ़ खंड

chat bot
आपका साथी