कोविड प्रोटोकाल के साथ होगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से सामूहिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन नहीं होगा लेकिन योग का आयोजन जरूर होगा। इस दौरान शारीरिक दूरी और दूसरे निर्देशों का पालन होगा। यह जानकारी पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी डा. चंद्रमोहन ने दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 04:30 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 04:30 AM (IST)
कोविड प्रोटोकाल के साथ होगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
कोविड प्रोटोकाल के साथ होगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जासं, मैनपुरी: इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से सामूहिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन नहीं होगा, लेकिन योग का आयोजन जरूर होगा। इस दौरान शारीरिक दूरी और दूसरे निर्देशों का पालन होगा।

यह जानकारी पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी डा. चंद्रमोहन ने दी। उन्होने बताया कि इस बार सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस वर्ष भी योग दिवस में अधिक से अधिक परिवारों की सहभागिता के लिए पूर्ण प्रयास किया जाएगा।

महिला पतंजलि योग समिति की जिला प्रभारी दाखश्री, भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी चंद्रप्रकाश, युवा भारत के जिला प्रभारी धीरेंद्र सिंह फौजी, किसान पंचायत के जिला प्रभारी होरी लाल ने जिले के समस्त योग साधकों से कहा है कि कोरोना काल में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को शारीरिक दूरी के साथ मनाना होगा। योग साधक अपने घर की छत पर या आंगन में, या चबूतरे पर या घर के गार्डन में आठ फीट की दूरी के साथ तय प्रोटोकाल को निर्धारित समय से करें।

योग समिति से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि जिले में अधिक से अधिक लोग विश्व योग दिवस में सहभागी हो, इसलिए प्रत्येक तहसील में प्रभारी नियुक्त किए गए हैं, जो अपनी-अपनी तहसील में प्रशिक्षण देंगे। मुख्य कार्यक्रम शहर के देवी रोड स्थित स्काउट गाइड परिसर में होगा।

-

रविवार को योग दिवस से एक दिन पहले आयोजित कार्यक्रम में डा. चन्द्र मोहन ने कहा कि योग चिकित्सा है, आत्मानुशासन है, जीवन की कला है। योग आसन प्राणायाम के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है, शरीर में कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रीमती कुसुम श्रीवास्तव, शशि प्रभा, ज्ञान कुमारी, श्रीमती उर्मिला, दाखश्री यादव, रामकुमार, अजय सिंह, धीरेन्द्र सिंह, भूरेलाल, अर्चना सक्सेना, आराधना सक्सेना, आदि लोग उपस्थित थे। स्वयं सेविकाओं ने योग को किया जागरूक

जासं, मैनपुरी: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयं सेविकाएं नागरिकों को जागरूक करने में जुटी हैं। योग के फायदे बताकर इसे दैनिक जीवन में अपनाने पर बल दिया जा रहा है।

कुं. आरसी महिला महाविद्यालय में कोविड-19 महामारी के द्वितीय चरण और योग दिवस को ²ष्टिगत रखते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डा.राजेश सेन, अधिकारी उत्तरा सिंह के निर्देशन में मुस्कान, विनीता, गौशिया, कीर्ति, रोशनी, खुशबू, निधि आदि स्वयंसेविकाएं लगातार लोगों को योगाभ्यास कराके योग के प्रति जागरूक करने में जुटी हैं। महाविद्यालय की संयुक्त सचिव डा. सुशीला त्यागी और प्राचार्य डा. शेफाली यादव ने राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी और स्वयंसेविकाओं के इस कार्य की प्रशंसा की और उत्साहवर्धन किया। इस कार्य में केपी सिंह, शैलेंद्र कुमार,मो. अल्तमश आदि का विशेष सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी