आंगनबाड़ी केंद्र अधूरा, दूसरे गांव तक पैदल जा रहे बच्चे

कुरावली संवाद सूत्र निर्माण योजनाओं में मनमानी का सिलसिला चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 06:14 PM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 05:08 AM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्र अधूरा, दूसरे गांव तक पैदल जा रहे बच्चे
आंगनबाड़ी केंद्र अधूरा, दूसरे गांव तक पैदल जा रहे बच्चे

कुरावली, संवाद सूत्र: निर्माण योजनाओं में मनमानी का सिलसिला चल रहा है। कुरावली में गांव नगला छड़े में आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण छह माह से अधूरा है। ग्रामीणों की शिकायतों के बाद भी काम पूरा नहीं कराया जा रहा है। ऐसे में गांव के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को नजदीकी गांव के आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना पड़ता है।

कुरावली ब्लॉक के गांव नगला छड़े में कोई आंगनबाड़ी केंद्र नहीं है। इस गांव के बच्चों को करीब तीन किलोमीटर दूर के गांव नौगांव में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र से जोड़ा गया है। बच्चों को वहां तक पैदल जाना पड़ता है। ग्रामीणों ने गांव में ही आंगनबाड़ी केंद्र बनाने की मांग की थी। इसके बाद बीते मार्च में गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय के परिसर में आंगनबाड़ी भवन बनाने की मंजूरी मिली। इसका काम भी शुरू हो गया। परंतु दीवारें खड़ी करने के बाद ठेकेदार ने इसका पटाव ही नहीं किया। ग्रामीणों ने कई बार इस संबंध में विभाग को जानकारी दी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ऐसे में बच्चे और अभिभावक अब भी नौगांव तक जाने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने अब डीएम को पत्र भेज निर्माण जल्द पूरा कराने की मांग की है। पत्र भेजने वालों में शिवा यादव, पुष्पेंद्र सिंह, राजेश सिंह, नवीन कुमार, उमेश चंद्र, अश्विनी यादव आदि शामिल हैं। गांव में हैं 70 बच्चे

नगला छड़े में सात माह से तीन वर्ष तक के 50 बच्चे हैं। तीन वर्ष से छह वर्ष के 20 बच्चे और तीन किशोरियां हैं। इनके अलावा 11 धात्री और नौ गर्भवती महिलाएं भी आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत हैं। इनको पोषाहार लेने के लिए प्रतिदिन आंगनबाड़ी केंद्र जाना होता है। मुझे हाल ही में प्रभार मिला है। मामले की जानकारी की जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्र के भवन का निर्माण जल्द पूरा कराया जाएगा।

अंकिता उप्रैती, बीडीओ

chat bot
आपका साथी