87 जोड़ों ने लिए सात फेरे, 14 ने कुबूल किया निकाह

श्रीदेवी मेला प्रदर्शनी पंडाल में हुआ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम अफसरों ने दिया आशीर्वाद

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:55 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:55 AM (IST)
87 जोड़ों ने लिए सात फेरे, 14 ने कुबूल किया निकाह
87 जोड़ों ने लिए सात फेरे, 14 ने कुबूल किया निकाह

जासं, मैनपुरी: कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक टल रहा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम बुधवार को शहर के श्रीदेवी मेला ग्राम सुधार प्रदर्शनी पंडाल में हुआ। यहां 87 जोड़े सात फेरे लेने के साथ ही सात जन्मों के बंधन में बंध गए। वहीं 14 जोड़ों ने निकाह कुबूल किया।

बुधवार को शहर के देवी मेला पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कार्यक्रम हुआ। यहां कुल 101 जोड़े शादी के बंधन में बंधे। वेद मंत्रों और कुरान की आयतों से समारोह स्थल गूंजता रहा। इस दौरान नुमाइश मैदान में राष्ट्रीय एकता-अखंडता की गौरवमयी परंपरा नजर आ रही थी। अब गरीब बेटियां बोझ नहीं

नवयुगलों को सपरिवार आशीर्वाद देने आए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लागू होने से अब गरीब परिवार में बेटियां बोझ नहीं हैं। उनके अभिभावकों को बेटी की शादी की चिता से मुक्त कराने का कार्य सरकार ने किया है।

याद रहेगा आयोजन

एसपी अविनाश पांडेय ने नव दंपती को आशीर्वाद देते हुए कहा कि आप सबके जीवन में यह अनोखा पल है, एक ही मंडप में बड़ी संख्या में एक साथ शादी का कार्यक्रम सभी को ताउम्र याद रहेगा।

दुल्हनों के खाते में भेजे 35 हजार रुपये

जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. इन्द्रा सिंह ने बताया कि योजना के तहत दुल्हनों के खाते में 35 हजार रुपये की धनराशि भेजी गई है। 10 हजार रुपये का सामान उपहार स्वरूप भेंट किया गया, जबकि छह हजार रुपये शादी की व्यवस्थाओं, खान-पान पर व्यय किए गए ।

इन्होंने किया शुभारंम

सामूहिक विवाह समारोह का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया और पालिकाध्यक्ष मनोरमा ने दीप जलाकर किया। आरसी डिग्री की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और बाल विवाह की बुराई के खिलाफ गीत प्रस्तुत किया।

ये रहे मौजूद

सामूहिक विवाह समारोह में डीएम की धर्मपत्नी अल्पना प्रकाश, बेटी मायरा, मिशिका, ज्योंति खुड़िया नगर पंचायत अध्यक्ष नवाब सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष आलोक गुप्ता, डीआइओएस मनोज वर्मा, डीपीओ अरविद कुमार, ईओ मैनपुरी, कुरावली, भोगांव, बेवर, लाल चन्द्र भारती, कल्पना बाजपेयी, आर.के. सिंह, प्रभारी निरीक्षक महिला थाना एकता सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी विजय कुमार, डीओ पीआरडी सुल्तान सिंह, खंड विकास अधिकारियों सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। संचालन अपर सांख्यिकी अधिकारी डा. मुनीश कुमार ने किया।

chat bot
आपका साथी