बाजार में गाड़ियां बेन, पर रोके कौन

²श्य एक शहर का क्रिश्चियन तिराहा। यहां एक ट्रैफिक सिपाही के साथ चार से पांच होमगाड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 04:16 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 04:16 AM (IST)
बाजार में गाड़ियां बेन, पर रोके कौन
बाजार में गाड़ियां बेन, पर रोके कौन

²श्य एक :

शहर का क्रिश्चियन तिराहा। यहां एक ट्रैफिक सिपाही के साथ चार से पांच होमगार्ड के जवानों को तैनात किया जाता है। यातायात संचालन के साथ प्रतिबंधित मार्ग पर वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाना भी इनकी जिम्मेदारी है, लेकिन अनदेखी के कारण रोजाना व्यवस्था बाधित होती है।

²श्य दो :

बड़ा चौराहा। यहां भी बैरियर लगाकर पुलिस कर्मियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि प्रतिबंधित वाहनों को बाजार में आने जाने से रोकें। लेकिन मनमानी इस चौराहे पर भी हावी रहती है। जिसके कारण जाम जैसी स्थितियों से राहगीरों को प्रतिदिन जूझना पड़ रहा है।

जासं, मैनपुरी : यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए एक बार फिर से बाजारों के अंदर वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है। इस बार ई-रिक्शा और टेंपो भी बंद कर दिए गए हैं। क्रिश्चियन तिराहा और बड़ा चौराहा पर बाकायदा बैरीकेडिग करा पोस्टर लगवाए गए हैं ताकि लोगों को दिखाई दे सकें। लेकिन मनमानी पर लगाम नहीं लग पा रही है। असल में जिन्हें व्यवस्था का पालन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, उन्हीं पुलिस कर्मियों की देखरेख में प्रतिबंधित रास्ते पर वाहनों को प्रवेश दिलाया जा रहा है। इस मनमानी से उन लोगों को परेशानियों से जूझना पड़ता है, जो पैदल बाजार जा रहे हैं या फिर दुपहिया वाहनों से। उन्हें भारी वाहनों की वजह से कई बार जाम का सामना करना पड़ता है। पुलिस की ये है मजबूरी

नाम न छापने की शर्त पर क्रिश्चियन तिराहा से बड़ा चौराहा तक ड्यूटी पर लगे पुलिस कर्मियों ने बताया कि वाहनों को गुजारना उनकी मजबूरी बन जाता है। ई-रिक्शा में कई बार बीमार और बुजुर्ग रहते हैं। जिनकी स्थिति को देख उन्हें जाने देते हैं, लेकिन ज्यादातर वाहनों में ऐसे लोग सवार होते हैं जिनकी गाड़ियों पर राजनीतिक पार्टी के झंडे लगे होते है। रोकने पर पूछताछ करते ही कई बार रसूखदारों द्वारा अपशब्दों का प्रयोग भी किया जाता है। पब्लिक के बीच ही जब लग्जरी गाड़ी में बैठे लोग अभद्रता करते हैं तो मजबूरी में उनकी गाड़ियों को बाजार के अंदर जाने की अनुमति देनी पड़ती है। नियम सभी के लिए समान हैं। अब इस व्यवस्था को बेहद सख्ती से पालन कराने का प्रयास किया जाएगा। प्रतिबंधित समय में जिन वाहनों की अवाजाही पर पाबंदी है, उन्हें बाजार के अंदर से नहीं जाने दिया जाएगा। यदि मनमानी दिखती है तो उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाने के बाद चालान की कार्रवाई भी कराई जाएगी।

अनिल कुमार सिंह, टीआइ, मैनपुरी।

chat bot
आपका साथी