कोरोना क‌र्फ्यू में दिहाड़ी मजदूर बेहाल

संसू कुरावली (मैनपुरी) कोरोना क‌र्फ्यू की वजह से दिहाड़ी मजदूर बेहाल हो गए हैं। कारोबा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 04:39 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 04:39 AM (IST)
कोरोना क‌र्फ्यू में दिहाड़ी मजदूर बेहाल
कोरोना क‌र्फ्यू में दिहाड़ी मजदूर बेहाल

संसू, कुरावली (मैनपुरी): कोरोना क‌र्फ्यू की वजह से दिहाड़ी मजदूर बेहाल हो गए हैं। कारोबार बंद रहने से ऐसे मजदूर मुश्किल में हैं तो ठेल लगाकर जीवन यापन करने करने वाले बेरोजगारी से बेहाल हैं। मनरेगा भी इस समय काम नहीं आ रही है।

कोरोना क‌र्फ्यू में जहां आम आदमी के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है, वहीं रोज कमाने खाने वाले दिहाड़ी मजदूर, पल्लेदार, ठेल ढकेल वालों के सामने संकट खड़ा हो गया है। जिन छोटे दुकानदारों की दुकानें बंद हैं, उनके सामने खाने पीने की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। बड़े दुकानदारों के यहां मजदूरी कर परिवार की आजीविका चलाने वाले लोगों को दुकानें बंद होने के कारण दुकानदारों ने हटा दिया है, अब उनके सामने भी गंभीर संकट खड़ा हो गया है।

कस्बा और देहात क्षेत्र में ठेल लगाकर अपने परिवार का भरण-पोषण करने वाले लोगों के सामने भी यही समस्या है। ऐसे में जमा पूंजी खत्म हो गई। उन्हें न मजदूरी मिल रही है और न अन्य कोई काम।

नहीं मिल रहा मनरेगा में काम

केंद्र सरकार की ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही मनरेगा के तहत ग्रामीण जाबकार्ड धारक को 100 दिन का काम 204 रुपये प्रति मानव दिवस की दर से दिए जाने का प्रावधान है, लेकिन ब्लाक की 64 ग्रामसभाओं में से 35 में कार्ययोजना के अभाव में मनरेगा योजना पूरी तरह बंद है। जिन ग्राम सभाओं में काम चल रहा है, उनमें केवल आवास पर ही काम चल रहा है।

खंड विकास अधिकारी पीके अग्रवाल का कहना है कि नए चुने गए ग्राम प्रधानों का अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है। वहीं जिन ग्रामसभाओं में पिछले प्रधान चुने गए हैं, वहां मनरेगा की स्थिति अच्छी है। पुलिसकर्मियों को किया गया कोरोना के प्रति जागरूक: मंगलवार को थाना कुरावली में आयोजित बैठक के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी द्वारा पुलिसकर्मियों को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया।

पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए डा. आनंद किशोर ने बताया कि कोरोना से बचाव ही एक उपचार है। खुद बचें और परिवार को भी बचाएं। शारीरिक दूरी का पालन करें और बार-बार हाथ धोते रहें। उन्होंने कोविड हेल्प डेस्क प्रभारी प्रियंका गौतम को थर्मल स्क्रीनिग व आक्सीमीटर के प्रयोग करने की जानकारी दी गई। इस दौरान इंस्पेक्टर देवेंद्र नाथ मिश्रा, वरिष्ठ उपनिरीक्षक सुखवीर सिंह, अजय मलिक, लक्ष्मी नारायण, राजकुमार, अनु कुमारी, सुरेश चंद्र, बच्चू सिंह, पवन कुमार, विकास, हरिशंकर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी