ऋण और जमानुपात की प्रगति सुधारें बैंक

गुरुवार को जिला सलाहकार समिति की बैठक में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बैंकर्स से ऋण और जमानुपात की प्रगति सुधारने के निर्देश दिए। कहा कि स्वीकृत आवेदन पत्रों पर बैंकर्स प्राथमिकता से ऋण वितरण करें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 05:32 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 05:32 AM (IST)
ऋण और जमानुपात की प्रगति सुधारें बैंक
ऋण और जमानुपात की प्रगति सुधारें बैंक

जासं, मैनपुरी: गुरुवार को जिला सलाहकार समिति की बैठक में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बैंकर्स से ऋण और जमानुपात की प्रगति सुधारने के निर्देश दिए। कहा कि स्वीकृत आवेदन पत्रों पर बैंकर्स प्राथमिकता से ऋण वितरण करें।

कलक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई बैठक में डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा स्व:रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्पेशल कंपोनेंट प्लान, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, एक जनपद-एक उत्पाद योजना में स्वीकृत पत्रावलियों पर कई बैंक स्वीकृति के उपरांत भी ऋण वितरण नहीं कर रही हैं। स्वीकृत पत्रावलियों पर ऋण वितरण में देरी न की जाए।

डीएम ने ने ऋण एवं जमानुपात की समीक्षा के दौरान पाया कि अगस्त तक एक्सिस बैंक का सीडी रेशियो मात्र 25 फीसद, भारतीय स्टेट बैंक का 32.58, अर्बन कोआपरेटिव बैंक का 37.70 और इंडियन बैंक का 45.85 फीसद है। प्रतीत होता है कि बैंक के शाखा प्रबंधक ऋण वितरण में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी बैंकों का सीडी रेशियो 60 फीसद से कम नहीं होना चाहिए, अभी कई बैंकों की ऋण-जमानुपात की प्रगति ठीक नही हैं।

उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की समीक्षा करने पर पाया कि नए केसीसी बनाने के वार्षिक लक्ष्य 43767 के सापेक्ष अब तक बैंकों द्वारा 5998 नये केसीसी बनाए गए हैं, जबकि नवीनीकरण के लक्ष्य 60913 के सापेक्ष 19460 का नवीनीकरण किया गया है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में वार्षिक लक्ष्य 156 के सापेक्ष 111 पत्रावलियां बैंकों को भेजी गईं, 30 स्वीकृत कर मात्र 10 पर ही ऋण वितरण किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में 155 लक्ष्य के सापेक्ष 125 पत्रावलियां बैंकों को प्रेषित की गयीं, जिसमें से 34 को स्वीकृत कर नौ पर ऋण वितरण किया गया।

डीएम ने कहा कि किसी व्यक्ति ने शासन की किसी भी योजना में ऋण लेने के लिए आवेदन किया है। ऋण नहीं मिल पा रहा है, बैंकर्स द्वारा उसे परेशान किया जा रहा है तो किसी भी कार्य दिवस में प्रात: 10 से 12 बजे के मध्य अग्रणी जिला प्रबंधक, मुख्य विकास अधिकारी से संपर्क करें। कलक्ट्रेट आकर भी उनसे मिल सकते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया योजना, शिक्षा ऋण की बिदुवार समीक्षा की।

बैठक में सीडीओ विनोद कुमार, जिला अग्रणी विकास अधिकारी रिजर्व बैंक गुरु प्रसाद, जिला विकास प्रबंधक नवार्ड अनुपम दत्ता सहित अन्य अधिकारी, विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक आदि उपस्थित रहे। संचालन जिला अग्रणी जिला प्रबंधक अनिल प्रकाश तिवारी ने किया।

chat bot
आपका साथी