ओमिक्रान को लेकर शासन का अलर्ट, निकाय बेफिक्र

सभी निगरानी समिति सक्रिय करने के आदेश पालिका के पास कोई रिकार्ड नहीं अलर्ट के बावजूद न टूटी नींद

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:30 AM (IST)
ओमिक्रान को लेकर शासन का अलर्ट, निकाय बेफिक्र
ओमिक्रान को लेकर शासन का अलर्ट, निकाय बेफिक्र

जासं, मैनपुरी: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान को लेकर जारी अलर्ट के बावजूद नगर निकाय बेफिक्र हैं। नगर पालिका के पास तो निगरानी समितियों से संबंधित कोई रिकार्ड ही नहीं है। हालांकि 32 वार्डों में समितियों के गठन का दावा जरूर किया जा रहा है।

संयुक्त निदेशक स्थानीय निकाय गंगाराम गुप्ता ने नगर पालिका और नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को सर्कुलर भेजकर निगरानी समितियों को सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं। स्पष्ट कहा है कि नए वैरिएंट को देखते हुए सख्ती शुरू कराई जाए। सार्वजनिक रास्तों और भीड़ भरे बाजारों में लोगों को जागरूक करने के साथ सैनिटाइजेशन का काम भी कराया जाए, लेकिन शहर में कोई व्यवस्था नहीं दिख रही है।

शहर से सटे सैनिक स्कूल में कोरोना के पांच मामले सामने आने के बावजूद नगर पालिका प्रशासन पूरी तरह से निष्क्रिय बना हुआ है। पालिका प्रशासन सभी 32 वार्ड में समितियों के होने की बात तो करता है, लेकिन समिति में कौन-कौन शामिल हैं, इससे संबंधित कोई रिकार्ड पालिका के पास नहीं है।

ये दिए गए थे निर्देश

कोविड प्रोटोकाल के तहत प्रत्येक वार्ड में निगरानी समिति का गठन कराने के बाद उसमें कम से 12 लोगों को शामिल करना था। इनके नाम और मोबाइल नंबरों की जानकारी भी वार्डों में सार्वजनिक कराई जानी थी, ताकि कोई भी व्यक्ति फोन कर सूचना दे सके। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को शामिल करना था, लेकिन शहर में किसी भी वार्ड में समिति के सदस्यों के नाम सार्वजनिक नहीं कराए गए।

नगर पंचायत करहल ने दिखाई सक्रियता

शासन के निर्देश के अगले ही दिन नगर पचायत करहल ने सक्रियता दिखाई। अधिशासी अधिकारी प्रभात रंजन यादव ने स्थानीय लोगों से मास्क लगाने और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने की अपील की। नगर पंचायत के वाहनों की मदद से बाजारों में सैनिटाइजेशन कराया। दुकानदारों से कहा कि वे दुकानों में भीड़ न होने दें। जो भी ग्राहक आएं, उन्हें कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए कहें। उनका कहना है कि सप्ताह में एक बार बाजारों का सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए तैयारी कर ली गई है। सफाई निरीक्षकों के साथ टीम बाजार में दुकानदारों से अपील करने के लिए निकलेगी। भीड़ से भी मास्क लगाने की अपील की जाएगी। बाजार में सैनिटाइजेशन करा निगरानी समितियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक ली जाएगी। -मनोरमा, पालिकाध्यक्ष।

chat bot
आपका साथी