वेयर हाउस में सुरक्षित रहेंगी ईवीएम

तहसील सदर में 497.03 लाख रुपये की लागत से तैयार हुआ। डीएम ने लोकार्पण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:00 AM (IST)
वेयर हाउस में सुरक्षित रहेंगी ईवीएम
वेयर हाउस में सुरक्षित रहेंगी ईवीएम

जासं, मैनपुरी: डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने तहसील सदर में इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन रखने के लिए 497.03 लाख रुपये की लागत से जिला निर्वाचन कार्यालय के नवनिर्मित वीवीपैट, ईवीएम वेयर हाउस का लोकार्पण किया।

शुक्रवार को कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार वेयर हाउस का निर्माण हुआ है। इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीनों की सुरक्षा के दृष्टिगत वेयर हाउस का निर्माण स्वीकृत माडल के अनुसार कराया गया है। ईवीएम, वीवीपैट को रखने में अब किसी असुविधा का सामना नही करना पड़ेगा और न किराये पर भवनों की आवश्यकता होगी। ईवीएम लाने वाले वाहन वेयर हाउस तक बिना किसी रुकावट आएंगे।

डीएम ने कहा कि अत्याधुनिक नवनिर्मित तीन मंजिला वेयर हाउस में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। भूतल पर एफएलसी हाल, ईवीएम से संबंधित अभिलेख रखने को कार्यालय कक्ष, ईवीएम मशीन रखने को आठ बड़े कमरे, सुरक्षाकर्मियों के ठहरने के लिए एक गार्ड रूम आदि की व्यवस्था है, द्वितीय तल पर वीवीपैट रखे जाने को 12 बड़े स्टोर रूम, तृतीय तल पर रिजर्व ईवीएम वीवीपैट रखे जाने को चार बड़े कमरे हैं। सभी कमरों, स्टोर में विट्रीफाइड टाइल्स और एक रेनवाटर हार्वेस्टिग, स्टोर रूम में अग्निशमन सुरक्षा के इंतजाम हैं।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, एडीएम बी. राम, एसडीएम सदर ऋषिराज, सहायक निर्वाचन अधिकारी फूलचंद्र, सुनील मिश्रा, कार्यदायी संस्था उप्र राज्य निर्माण सहकारी संघ के अधिशाषी अभियंता एसपी सिंह, सहायक अभियंता नरेंद्र कुमार उपस्थित रहे। संचारी रोगों की रोकथाम को प्रशिक्षित होंगे सचिव

जासं, मैनपुरी: संचारी रोग और दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण, त्वरित उपचार से जुड़े कामों के लिए अब ग्राम पंचायतों में तैनात सचिवों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 27 फरवरी को दो पालियों में सचिवों को यह प्रशिक्षण विकास भवन में दिया जाएगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले में एक मार्च से संचारी रोग नियंत्रण अभियान का आगाज किया जाएगा, जबकि दस्तक अभियान का पहला चरण 10 मार्च से 24 मार्च तक संचालित होगा, इन दोनों कार्यक्रमों को गांव-गांव सफलता से चलाने के लिए ग्राम पंचायतों में तैनात सचिवों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने बताया 27 फरवरी को सुबह 11 बजे से पहली पाली में बरनाहल, करहल, किशनी, सुल्तानगंज, बेवर और दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से जागीर, घिरोर, कुरावली, मैनपुरी में तैनात सभी सचिवों को प्रशिक्षण दिया जाएगा उन्होंने सचिवों को प्रशिक्षण के लिए समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी