आजादी की वर्षगांठ पर कोरोना वायरस का खौफ

मैनपुरी जासं। आजादी की वर्षगांठ पर इस बार कोरोना वायरस का खौफ छाया हुआ है। एक दिन पूर्व बाजार में भी पर्व का उल्लास नहीं दिखा इक्का-दुक्का ग्राहक ही नजर आए। तिरंगा आदि की दुकानों पर सन्नाटा सा ही पसरा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 10:04 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:06 AM (IST)
आजादी की वर्षगांठ पर कोरोना वायरस का खौफ
आजादी की वर्षगांठ पर कोरोना वायरस का खौफ

जासं, मैनपुरी: आजादी की वर्षगांठ पर इस बार कोरोना वायरस का खौफ छाया हुआ है। एक दिन पूर्व बाजार में भी पर्व का उल्लास नहीं दिखा, इक्का-दुक्का ग्राहक ही नजर आए। तिरंगा आदि की दुकानों पर सन्नाटा सा ही पसरा रहा।

स्वतंत्रता दिवस पर हर साल उल्लास और उमंग देखते ही बनती थी। एक दिन पहले ही बाजारों से लेकर शिक्षण संस्थान और सरकारी संस्थानों पर तैयारियां शुरू हो जाती थीं। जगह-जगह आयोजन होते थे। प्रभात फेरी निकलती थीं। इनके लिए तिरंगों, टोपियों, स्टिकर आदि की जमकर खरीद होती थी। लेकिन, इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे से चलते आयोजनों पर पाबंदी लगी हुई है। ऐसे में बाजार से इस सामग्री की मांग ही गायब है।

गुरुवार को बाजारों में पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा था। शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर भी कोई खास चहल-पहल नहीं दिखी। दुकानदार अपनी दुकानों को तिरंगा झंडों आदि से सजाए बैठे रहे, परंतु खरीदारों की संख्या बहुत कम रही। दोपहर बाद कुछ लोग बाजार पहुंचे, परंतु इसके बाद शाम ढलने तक फिर सन्नाटा सा ही छाया रहा। दुकानदार मनोज शर्मा ने बताया कि इस बार बाजार से स्वतंत्रता दिवस संबंधी सामग्री की डिमांड पूरी तरह गायब है। मांग हो भी तो कैसे, इस बार कोरोना के चलते कार्यक्रम भी केवल भी बहुत सीमित आयोजन जो हो रहे हैं।

शिक्षण संस्थाओं के बंद होने से सबसे ज्यादा झटका

सबसे बड़ा झटका शिक्षण संस्थाओं में कार्यक्रम न होने से लगा है। हर साल स्कूलों की ओर से रैलियों का आयोजन होता था, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताएं होती थीं। स्कूली बच्चों द्वारा अलग-अलग आकार के झंडे, बैज, स्टीकर और दुपट्टों के साथ फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के लिए सामान की खरीदारी की जाती थी, परंतु इस बार यह मांग शून्य है।

नहीं मंगाया नया स्टॉक

दुकानदारों को पहले से ही इस बार आजादी का जश्न फीका रहने की आशंका थी। ऐसे में दुकानदारों द्वारा स्वतंत्रता दिवस संबंधी सामग्री का नया स्टॉक ही नहीं मंगाया गया।

कोरोना को लेकर दिखी सतर्कता

दुकानदारों से लेकर खरीदार तक सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते दिखे। शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए दुकानदारों ने दुकानों के बाहर रस्सियां और बांस की बल्ली लगा रखी थीं। ग्राहकों से भी मास्क लगाकर आने की अपील की गई। खरीदारी से पहले कई दुकानदारों ने ग्राहकों के हाथों को सैनिटाइज कराया।

chat bot
आपका साथी