जन सुविधा केंद्रों पर निश्शुल्क वैक्सीन, लेनदेन पर कार्रवाई

शासन ने वैक्सीनेशन बढ़ाने और लोगों की सुविधा के लिए जन सुविधा केंद्रों को भी अधिकृत कर दिया है। इन केंद्रों की सूची सार्वजनिक कराने के निर्देश हैं। अब उच्चाधिकारियोंको दिए निर्देश में स्पष्ट कर दिया है कि यदि किसी भी जन सुविधा केंद्र पर वैक्सीनेशन के नाम पर लेन-देन का मामला संज्ञान में आता है तो कार्रवाई कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 04:15 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 04:15 AM (IST)
जन सुविधा केंद्रों पर निश्शुल्क वैक्सीन, लेनदेन पर कार्रवाई
जन सुविधा केंद्रों पर निश्शुल्क वैक्सीन, लेनदेन पर कार्रवाई

जासं, मैनपुरी : शासन ने वैक्सीनेशन बढ़ाने और लोगों की सुविधा के लिए जन सुविधा केंद्रों को भी अधिकृत कर दिया है। इन केंद्रों की सूची सार्वजनिक कराने के निर्देश हैं। अब उच्चाधिकारियोंको दिए निर्देश में स्पष्ट कर दिया है कि यदि किसी भी जन सुविधा केंद्र पर वैक्सीनेशन के नाम पर लेन-देन का मामला संज्ञान में आता है तो कार्रवाई कराई जाएगी।

बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे लोग हैं जिनके घरों से वैक्सीनेशन सेंटरों की दूरी काफी ज्यादा है। इसके अलावा अधिकांश बुजुर्ग या शारीरिक अक्षम लोग केंद्रों तक जाने में असमर्थ हैं। ऐसे लोगों की सुविधा के लिए नजदीकी जन सुविधा केंद्रों पर ही वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि इन सेंटरों को बाकायदा प्रचार-प्रसार करना होगा, ताकि लोगों को इसकी जानकारी हो सके। केंद्र संचालकों को स्वयं भी पहल करनी होगी, ताकि पंजीकरण की संख्या बढ़ाई जा सके। इस काम में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को भी सहयोग करना होगा। उनका बताया कि प्रत्येक केंद्र को स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन दी जा रही हैं। शासन के निर्देश हैं कि लाभार्थी से वैक्सीन के नाम पर किसी भी प्रकार का लेन-देन न किया जाए। यदि ऐसे मामले की जानकारी होती है तो केंद्र संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कराए जाने के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा जाएगा। एसडीएम सदर ऋषिराज का कहना है कि सदर तहसील क्षेत्र के अंदर जितने भी अक्रियाशील सेंटर हैं, उन सभी को सक्रिय कर लाभार्थियों को वैक्सीनेशन का लाभ दिया जाए। उन्होंने लोगों से भी अपनी की है कि अपने नजदीकी केंद्र पर ही इस सुविधा का लाभ लेकर स्वयं को सुरक्षित करें।

chat bot
आपका साथी