भाकियू ने उठाई किसानों को निश्शुल्क बिजली देने की मांग

डीएम को सौंपा राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन खाद कमी की रखी बात तीनों कानून हों वापस केंद्रीय गृह राज्यमंत्री को किया जाए बर्खास्त

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:10 AM (IST)
भाकियू ने उठाई किसानों को निश्शुल्क बिजली देने की मांग
भाकियू ने उठाई किसानों को निश्शुल्क बिजली देने की मांग

जासं, मैनपुरी: भारतीय किसान यूनियन ने किसानों को निश्शुल्क बिजली दिए जाने समेत कई अन्य मांगों को फिर उठाया। डीएपी की कमी पर ध्यान जताते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री को तत्काल बर्खास्त करने और किसान के हत्यारोपित को कड़ी सजा दिलाए जाने की मांग को लेकर राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा गया।

मंगलवार को भाकियू टिकैत के पदाधिकारी कलक्ट्रेट पर पहुंचे। कई मांगों को लेकर राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा। इसमें लखीमपुर प्रकरण को लेकर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री को बर्खास्त करने और किसानों के हत्यारोपित आशीष को जल्द कड़ी सजा दिलाने की मांग उठाई गई। ज्ञापन में देशभर के किसानों को निश्शुल्क बिजली देने की भी मांग शामिल रही। ज्ञापन में किसान विरोधी तीनों कानून वापस लेने और एमएसपी को कानूनी दर्जा दिए जाने का मुद्दा भी उठाया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष राधेश्याम शाक्य, राजा ठाकुर, बृजेश, रामआसरे, राकेश, साबिर अली, सुरेश, भुवनेश राजपूत, राजवीर, गौरव, रामप्रताप सिंह आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

खाद को लेकर मिला आश्वासन:

डीएम ने भाकियू नेताओं को डीएपी खाद पर बात करने के लिए विकास भवन सहकारिता विभाग भेजा। भाकियू नेता राजा ठाकुर ने बताया कि सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने जल्द ही किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद दिलाने का आश्वासन दिया है। बाजारों में घूमकर ओटीएस लाभ को प्रेरित कर अधिकारी

जासं, मैनपुरी : ओटीएस (एकमुश्त समाधान योजना) के लाभ के लिए बकाएदारों तक पहुंचकर अधिकारी अब उन्हें योजना के लाभ से समझाने में जुटे हैं। मंगलवार को 199 लोगों ने योजना के तहत बकाया धनराशि जमा कराई है। हालांकि, त्योहार की वजह से अभी बकाएदारों ने केंद्रों से दूरी बना रखी है।

नवंबर तक जिले में ओटीएस योजना का संचालन होना है। ज्यादा से ज्यादा लोग योजना का लाभ ले सकें, इसके लिए स्वयं विभागीय अधिकारियों द्वारा मशक्कत शुरू कर दी गई है। सोमवार की देर शाम अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल ने अधिशासी अभियंता मागेंद्र अग्रवाल को साथ लेकर बाजारों का पैदल भ्रमण किया। अधिकारियों ने दुकानदारों से बिजली बचाने की अपील करते हुए कहा कि प्रयास करें कम खपत वाले उपकरणों का संचालन हो सके। दिन में यदि जरूरत न हो तो उपकरणों को बंद कर दें। अधिकारियों ने ओटीएस की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना में बकाएदारों को बड़ी राहत दी जा रही है। इस बार पंजीकरण कराने की कोई झंझट नहीं है। बकाएदार सीधे उपकेंद्रों पर पहुंचें। अपना बिल संशोधित कराएं और सुविधानुसार चार से पांच अलग-अलग किश्तों में धनराशि को जमा कर सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को योजना के तहत जिले में 199 उपभोक्ताओं द्वारा धनराशि जमा कराई गई है।

chat bot
आपका साथी