आरोग्य मेलों पर कोहरे का तुषारापात

कोहरे के कारण रविवार को आयोजित मेलों में मरीजों की संख्या कम रही। सीएमओ ने कुसमरा में व्यवस्थाएं देखी। डिप्टी सीएमओ ने काउंटर संभाला।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 05:45 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 05:45 AM (IST)
आरोग्य मेलों पर कोहरे का तुषारापात
आरोग्य मेलों पर कोहरे का तुषारापात

मैनपुरी, जासं। रविवार को आयोजित आरोग्य मेलों पर कोहरे का तुषारापात हो गया। भीषण सर्दी और घना कोहरा की वजह से लोग मेलों में उपचार के लिए नहीं पहुंच सके। इनकी संख्या प्रथम मेलों की अपेक्षा काफी कम दिखाई दी। हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कर्मचारी अपने-अपने प्वाइंट पर मरीजों का इंतजार करते रहे।

रविवार को जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आरोग्य मेले आयोजित कराए गए। शहर में हिदपुरम और आगरा रोड स्थित न्यू पीएचसी पर एसीएमओ डा. जीपी शुक्ला के नेतृत्व में व्यवस्थाएं कराई गईं। कोविड प्रोटोकाल के तहत एक कर्मचारी को मुख्य द्वार पर लगाया गया था। हालांकि, दोपहर तक घना कोहरा होने की वजह से यहां बमुश्किल दर्जन भर मरीज ही उपचार के लिए पहुंच सके।

कुसमरा पीएचसी पर दोपहर के समय सीएमओ डा. एके पांडेय, डिप्टी सीएमओ डा. राजीव राय पहुंचे। यहां उन्होंने मरीज प्रेम सिंह से दीप प्रज्ज्वलित करा कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। दोपहर तीन बजे तक मेले में 148 मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया था। इनमें से 12 की कोविड जांच कराई गई। यहां मुख्य रूप से चिकित्सक डा. रविदीप मौजूद रहे। डिप्टी सीएमओ ने काउंटर संभाला और मरीजों को उपचार दिया। विकास खंड जागीर के गांव लेखराजपुर स्थित पीएचसी में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. अजय भदौरिया ने मेले का शुभारंभ किया। यहां डा. पंकज तिवारी, विनोद कुमार, डा. रमापाल, योगेश पांडेय, सतेंद्र कुमार मौजूद थे। आयुर्वेद और होम्योपैथी के भी लगे इंस्टाल

आरोग्य मेलों में आयुर्वेद और होम्योपैथी के चिकित्सकों को भी जिम्मेदारी दी गई। सीएमओ डा. एके पांडेय ने बताया कि मरीजों के उपचार के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं और औषधियां उपलब्ध हैं। मेले में रक्त की सभी जांच के अलावा कोविड जांच की व्यवस्था भी कराई गई है। कोई भी ग्रामीण इन मेलों में पहुंचकर अपनी जांच और उपचार करा सकते हैं।

5043 मरीजों ने कराया पंजीकरण

जिला स्वास्थ्य सूचना अधिकारी रवींद्र सिंह गौर ने बताया कि रविवार को आयोजित कराए गए आरोग्य मेलों में 5043 मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया। इनके उपचार के लिए 115 चिकित्सक और 366 पैरा मेडिकल स्टाफ की मदद ली गई। दिनभर में 224 गर्भवती महिलाओं की जांच कराने के साथ 313 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड जनरेट कराए गए हैं। अलग-अलग स्थानों से 605 लोगों के कोरोना सैंपल लेकर जांच को भेजे गए हैं। न्यू पीएचसी पर फिर मिली खामियां

संसू, बेवर : रविवार को सीएमओ डा. एके पांडेय ने नवीगंज में संचालित न्यू पीएचसी पर फीता काटकर आरोग्य मेले का शुभारंभ किया। यहां इंतजाम नदारद मिले। बिजली न होने की वजह से जुगाड़ से प्रबंध कराए। इस पर नाराजगी जताते हुए जेनरेटर की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कहीं भी नजर नहीं आईं। उन्होंने कहा कि 24 जनवरी रविवार को आयोजित होने वाले मेले में लाउडस्पीकर की मदद से योजनाओं के प्रचार-प्रसार के प्रबंध कराने के निर्देश दिए। इस मौके पर डा. स्नेहिल त्रिपाठी, डा. आरके पांडेय, डा. रश्मि भास्कर, प्रदीप सिंह, शैलेंद्र सिंह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी