दीवाली को व्यवस्थाएं दुरुस्त कर रहा अग्निशमन विभाग

दीवाली के नजदीक आते ही अग्निशमन विभाग ने भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। दमकल की गाड़ियों में तकनीकी खामी को दुरुस्त करने के साथ आतिशबाजी के स्थलों का सर्वे करने की भी तैयारी चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Oct 2018 10:50 PM (IST) Updated:Thu, 18 Oct 2018 10:50 PM (IST)
दीवाली को व्यवस्थाएं दुरुस्त कर रहा अग्निशमन विभाग
दीवाली को व्यवस्थाएं दुरुस्त कर रहा अग्निशमन विभाग

मैनपुरी : दीवाली के नजदीक आते ही अग्निशमन विभाग ने भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। दमकल की गाड़ियों में तकनीकी खामी को दुरुस्त करने के साथ आतिशबाजी के स्थलों का सर्वे करने की भी तैयारी चल रही है।

त्यौहारों पर अनहोनी को रोकने के लिए अग्निशमन विभाग अपनी तैयारियों को पूरा करने में जुटा हुआ है। दमकल के वाहनों में खराब हो चुके पानी के पाइपों को दुरुस्त कराया जा रहा है। सभी वाहनों में नए पाइप लगवाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं दूसरी तकनीकी खामियों को भी सही कराया जा रहा है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी मनु शर्मा का कहना है कि पूरी टीम को मुस्तैद कर दिया गया है। दीवाली को देखते हुए आतिशबाजी की दुकानों का सर्वे भी शुरू कराया जाएगा।

एक साल के अंदर शहर में कई परिवर्तन हुए हैं। ऐसे में आबादी के बीच लगने वाली आतिशबाजी की दुकानों को वहां से हटवाए जाएगा। ऐसी सभी दुकानों को श्मशान घाट रोड पर खाली पड़े स्थल पर पहुंचाया जाएगा। कुछ दुकानों का स्थान परिवर्तन होना है। इसके लिए पहले दमकल विभाग की टीम सर्वे कर स्थलों का निरीक्षण करेगी। सभी दुकानदारों को सुरक्षा के इंतजाम भी कराने होंगे।

chat bot
आपका साथी