ज्यादा कीमत लेने पर दो दुकानदारों के उर्वरक लाइसेंस निलंबित

तय कीमत से अधिक दामों पर यूरिया बेचने वाले दुकानदारों पर गाज गिरना शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन और जनसुनवाई में की गई शिकायतों के आधार पर कृषि विभाग ने जिले के दो दुकानदारों पर कार्रवाई की है। दोनों के उर्वरक लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं और तीन दिन में जवाब मांगा है। वहीं विभाग नियमित समीक्षा के दौरान जवाब नहीं देने वाले दुकानदारों को नोटिस भी जारी कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 04:15 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 04:15 AM (IST)
ज्यादा कीमत लेने पर दो दुकानदारों के उर्वरक लाइसेंस निलंबित
ज्यादा कीमत लेने पर दो दुकानदारों के उर्वरक लाइसेंस निलंबित

जासं, मैनपुरी: तय कीमत से अधिक दामों पर यूरिया बेचने वाले दुकानदारों पर गाज गिरना शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन और जनसुनवाई में की गई शिकायतों के आधार पर कृषि विभाग ने जिले के दो दुकानदारों पर कार्रवाई की है। दोनों के उर्वरक लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं और तीन दिन में जवाब मांगा है। वहीं, विभाग नियमित समीक्षा के दौरान जवाब नहीं देने वाले दुकानदारों को नोटिस भी जारी कर रहा है।

जिला कृषि अधिकारी डा. सूर्यप्रताप सिंह ने बताया कि जिले के दो किसानों ने ज्यादा कीमत लेकर यूरिया खाद बेचने की शिकायत जनसुनवाई और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर की थीं। दोनों शिकायतों की जांच में ओवररेटिग के आरोप प्रथम ²श्यता सही मिले हैं। इस पर सुल्तानगंज और कुरावली ब्लाक के दो उर्वरक विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। दोनों दुकानदारों को तीन दिन का समय जवाब देने के लिए दिया गया है।

इनके लाइसेंस हुए निलंबित

जनसुनवाई के दौरान भोगांव तहसील के किसान राजू पाठक की शिकायत पर जगतपुर, सुल्तानगंज में संचालित मै. नव्या खाद भंडार का लाइसेंस निलंबित किया गया है। वहीं, तहसील कुरावली के इंद्रजीत सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर कुरावली जीटी रोड स्थित मै. सिंह उर्वरक केंद्र की शिकायत की थी। दोनों दुकानदारों पर यूरिया खाद तय कीमत से अधिक में बेचने का आरोप लगाया गया था।

कई खाद विक्रेताओं को नोटिस

फसल के लिए किसानों को समय से और तय कीमत पर खाद उपलब्ध कराने के लिए कृषि महकमा प्रतिदिन खाद विक्रेताओं की समीक्षा करने में जुटा है। जिला कृषि अधिकारी डा. सूर्यप्रताप सिंह ने बताया कि जिले के नौ सौ खाद विक्रेताओं से विभागीय कर्मचारी ब्लाकवार खाद बिक्री की जानकारी ले रहे हैं। सही जवाब नहीं देने पर अब तक सौ से अधिक दुकानदारों को नोटिस दिए गए हैं।

यह है खाद की उपलब्धता

नौ सौ खाद बिक्रेताओं पर यूरिया- 95 सौ मीट्रिक टन

थोक खाद विक्रेताओं पर उपलब्ध यूरिया- 35 सौ मीट्रिक टन

क्योरो मंडल वेयर हाउस- 450 सौ मीट्रिक टन

chat bot
आपका साथी