विजिलेंस के साथ घूमे विद्युत अधिकारी, पकडे़ बिजली चोर

बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों ने विजिलेंस की टीमों के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:44 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:44 AM (IST)
विजिलेंस के साथ घूमे विद्युत अधिकारी, पकडे़ बिजली चोर
विजिलेंस के साथ घूमे विद्युत अधिकारी, पकडे़ बिजली चोर

जासं, मैनपुरी : बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों ने विजिलेंस की टीमों के साथ संयुक्त छापेमारी की। जिसमें दर्जन भर लोगों के खिलाफ तहरीर दी है।

शहर के साथ अब ग्रामीण इलाकों में भी बिजली चोरों के खिलाफ अभियान का चलाया जा रहा है। मंगलवार की सुबह पांच से सात बजे तक शहर में अधिकारियों ने विशेष तलाशी अभियान चलाया। उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार और पदम गर्ग के नेतृत्व में अवर अभियंताओं ने सिविल लाइन उपकेंद्र से जुडे़ राजा का बाग, आश्रम रोड और बड़ी नगरिया में घरों पर लगे मीटरों की जांच की।

दो घंटे में टीमों द्वारा लगभग 100 घरों के कनेक्शनों की जांच की। जिसमें 10 घरों में बिजली की चोरी पकड़ी गई है। अधिकारियों का कहना है कि इनमें चार घरों में तो अतिरिक्त केबिल डालकर बिजली जलाई जा रही थी। सभी के खिलाफ विद्युत थाने में तहरीर दी गई है। कार्रवाई के दौरान अवर अभियंता मनीष कुमार, रामसनेही, श्याम किशोर और नवीन कुमार शामिल थे। उपकेंद्र अरसारा के अंतर्गत अवर अभियंता ज्ञानेंद्र पुष्कर ने विजिलेंस टीम को साथ लेकर गांव बघौनी में छापेमारी कराई। यहां तीन लोग 25 केवीए ट्रांसफारमर की एलटी लाइन से कटिया डालकर मोनोब्लाक का संचालन करते पकडे़ गए। इन सभी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल का कहना है कि ट्रांसफारमर और कनेक्शन बाक्स से कटिया पकडे़ जाने पर एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। प्रतिदिन अभियान का संचालन कराया जा रहा है। दिसंबर में पूरा होगा रेल रूट विद्युतीकरण का काम: ट्रेनों को बिजली इंजन से दौड़ाने के लिए चल रहे काम की अब नियमित मानीटरिग की जाएगी। इस साल के अंत तक रेल रूट के विद्युतीकरण की प्रक्रिया पूरी करने की कोशिश है। नए साल में डीजल इंजन के स्थान पर बिजली इंजन से ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा।

शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट के 106 किमी लंबे भाग को विद्युतीकृत किया जा रहा है। केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन की देखरेख में इस काम को भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा है। विद्युतीकरण में अब तक कराए गए काम का जायजा लेने के लिए बीते सप्ताह जिले में पूर्वोत्तर रेवले के महाप्रबंधक विनीत त्रिपाठी ने निरीक्षण किया था। जीएम ने इस काम को दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य विभागीय अधिकारियों को दिया है। जीएम के निरीक्षण के बाद अब काम में तेजी लाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन के अधिकारी लगातार काम की निगरानी करेंगे। उनकी निगरानी में पूरे ट्रैक पर ओएचई लाइन बिछाने का काम तेज कर दिया गया है। दिसंबर के अंत तक काम को पूरा कर नए साल में ट्रेनों को बिजली इंजन से चलाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। हालांकि बिजली इंजन से ट्रेन संचालन से पहले रेल संरक्षा आयुक्त की टीम ट्रायल रन करेगी। केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन के उप मुख्य विद्युत अभियंता रत्नेश द्विवेदी ने बताया कि अधिकारियों के निर्देश के बाद काम की लगातार समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि विद्युतीकरण का दिसंबर में पूरा करने के लिए मशीनों से काम पूरा कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी