सफाई से दूरी बनाने वाले कर्मी होंगे दंडित

जिला पंचायत राज अधिकारी ने देखा गांवों में विकास कार्य दी चेतावनी प्रधान व सचिव को मिली कमियों को दूर करने के दिए निर्देश।

JagranPublish:Sun, 16 Jun 2019 09:57 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jun 2019 06:24 AM (IST)
सफाई से दूरी बनाने वाले कर्मी होंगे दंडित
सफाई से दूरी बनाने वाले कर्मी होंगे दंडित

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने रविवार को विकास खंड घिरोर के गांवों में विकास कार्यों का निरीक्षण किया। प्रधान और सचिव को मिली कमियों को दूर करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत अटा हरैना, कोसमा मुसलमीन और रम्पुरा गुराई में शौचालय निर्माण, हैंडपंप, सफाई व्यवस्था, खड़ंजा आदि का निरीक्षण करने के बाद लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। शौचालय के लाभार्थियों को उन्होंने शौचालयों पर रंगाई-पुताई कराने के निर्देश दिए। अटा गांव में लाभार्थियों के खातों में शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन धनराशि भेजी गई थी, लाभार्थियों ने अपने शौचालयों का निर्माण स्वयं कराया। लाभार्थियों द्वारा बनाये गए शौचालय गुणवत्ता में अच्छे पाए गए। राशन की दुकान का निरीक्षण करने के बाद जिला पंचायत राज अधिकारी ने राशन कार्ड धारकों से राशन नियमित मिलने की जानकारी ली और राशन की तौल की भी जांच की। प्रधान राम सुधीर को उन्होंने निर्देश दिया कि गांव के प्रवेश मार्ग का सुधार कराया जाए और पानी की निकासी के लिए पाइप डलवाया जाए। स्कूल और आंगनवाड़ी शौचालय पर बाल पेंटिग कराई जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी ने सफाई कर्मियों को निर्देश दिए कि सभी गांवों में नियमित सफाई की जाए। जो सफाई कर्मी कार्य नहीं करेगा, उसको दंडित किया जाएगा। कोसमा मुसलमीन में कई स्थानों पर सफाई कार्य का निरीक्षण किया गया। पॉलीथिन को एकत्रित करने के कार्य का भी उनके द्वारा निरीक्षण किया गया। जल की बर्बादी को रोकने के लिए भी उन्होंने प्रधान और सचिव को आवश्यक निर्देश दिए। जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामी दीन के ग्रामों के निरीक्षण के दौरान जिला कंसल्टेंट नीरज शर्मा, अशोक चौहान , प्रधान राम सुधीर,रेशमा बेगम,प्रधान प्रतिनिधि मुशरत,करन सिंह, खण्ड प्रेरक करन सिंह आदि मौजूद रहे।