अब गांवों मे वैक्सीनेशन पर रहेगा जोर

सीएचसी गोधना पहुंचे सीएमओ कोल्डचेन के साथ देखे प्रबंध ग्रामीणों से की वैक्सीनेशन कराने की अपील अधीनस्थों को दिए निर्देश

JagranTue, 07 Dec 2021 06:20 AM (IST)
अब गांवों मे वैक्सीनेशन पर रहेगा जोर

जासं, मैनपुरी : कोरोना के नए वेरिएंट के सक्रिय होने के बाद अब शासन ने भी सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग गांवों मे वैक्सीनेशन पर जोर देने लगा है। सीएमओ ने सीएचसी का निरीक्षण कर वहां सुविधा और व्यवस्था का जायजा लिया।

सीएमओ डा. पीपी सिंह सोमवार को सीएचसी गोधना पहुंचे। यहां वैक्सीनेशन की जानकारी करने के बाद उन्होंने कोल्ड चेन में वाइलों का स्टाक चेक किया। ओपीडी में चिकित्सकों की मौजूदगी देख वहां उपचार के लिए पहुंचे मरीजों से जानकारी जुटाई। उन्होंने कहा कि मरीजों को जो भी दवाएं लिखी जाएं वे अस्पताल से ही मिलें। यदि कोई उपचार संभव नहीं है तो ही मरीजों को जिला अस्पताल के लिए भेजें।

चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रेमपाल सिंह से कहा कि परिसर में स्वास्थ्य योजनाओं से संबंधित जानकारियों को सार्वजनिक किया जाए। सफाई व्यवस्था में अनदेखी पर नाराजगी जाहिर करते हुए व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले को 40 स्वास्थ्य उपकेंद्रों की सुविधा मिली है। इनमें से पांच घिरोर क्षेत्र में ही संचालित होंगे। अब ईसई मधपुरी, पड़रिया, भैंसामई, बिधूना और दन्नाहार के लोगों को सामान्य बीमारियो के उपचार के लिए परेशान नहीं होना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए आशा और एएनएम के माध्यम से सर्वे कराया जाए। ऐसे परिवार जिनमें वैक्सीनेशन नहीं हुआ है, वहां की सूची बनाकर वैक्सीन लगवाने की कार्रवाई कराई जाए। इस मौके पर डा. प्रवीण कुमार, डा. नीतू यादव, ओमकार सिंह, अलका पाठक, चंद्रभान, मनीष कुमार, राय सिंह उपस्थित थे। फिर सक्रिय कर दी जाएं हेल्प डेस्क और समितियां

जासं, मैनपुरी: जिले में कोरोना के मामले और ओमिक्रोन को लेकर एक बार फिर सजगता को निर्देश दिए जाने लगे हैं। सीडीओ ने जिले के सभी सरकारी कार्यालयों के विभागाध्यक्षों से हेल्प डेस्क फिर से स्थापित करने और ग्राम एवं शहर में समितियों को सक्रिय करने को कहा है।

सीडीओ विनोद कुमार ने जिले में कोरोना के कतिपय मामले सामने आने के बाद ऐसे निर्देश जारी करते हुए कहा है कि बीते साल कोरोना की दस्तक के बाद जिले में सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। प्रकोप कम होने पर यह इंतजाम ढीले हो गए। अब कोरोना और ओमिक्रोन के मद्देनजर इन इंतजामों को फिर से सक्रिय किया जाए। सभी विभागाध्यक्ष अपने कार्यालयों के बाहर हेल्पडेस्क क्रियाशील कर लें, जहां शारीरिक तापमान लेने का इंतजाम हो।

मास्क पहनने को करें प्रेरित

सभी विभागाध्यक्ष और कर्मचारी कार्यालय में खुद मास्क पहनकर आए और आने वालों को इसके लिए जागरूक करें। इसके लिए शहर और गांवों में जागरूकता होनी चाहिए। हाथ धुलाई के लिए भी सभी को प्रेरित करना चाहिए।

सक्रिय करें समितियां

सीडीओ ने जिला पंचायत राज अधिकारी से ग्राम पंचायतों में और ईओ निकाय से वार्डेां में निगरानी समितियों को तत्काल सक्रिय करने को कहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.