फसल की सुरक्षा को दिन में काटी जाएगी बिजली

आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए बिजली विभाग ने पहल की है। यह निर्णय स्वयं अवर अभियंता स्वयं ने लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 04:15 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 04:15 AM (IST)
फसल की सुरक्षा को दिन में काटी जाएगी बिजली
फसल की सुरक्षा को दिन में काटी जाएगी बिजली

जासं, मैनपुरी: खेत में लहलहाती फसलों के लिए बिजली की चिगारी मुसीबत बनी हुई है। शार्ट सर्किट की वजह से आगजनी की घटनाएं हो रही हैं। फसलों की सुरक्षा के लिए अब विभाग ने दोपहर के समय में ग्रामीण क्षेत्रों की आपूर्ति बंद रखने का निर्णय लिया है। संबंधित अवर अभियंताओं के स्तर से इनकी निगरानी कराई जाएगी।

खेतों में गेहूं की फसलें तैयार खड़ी हैं। ज्यादातर किसान कटाई के काम में जुटे हुए हैं। कई जगहों पर तो फसलों को काटकर उनके गट्ठर बनाकर मढ़ाई के लिए रख दिए गए हैं। दोपहर में तेज हवा चलने की वजह से करंट दौड़ते तार आपस में टकराते हैं। जिनसे निकली चिगारी फसलों पर गिरने से आगजनी की घटनाएं हो रही हैं।

इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अब दोपहर में आपूर्ति बंद रखी जाएगी। अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल का कहना है कि सभी अवर अभियंताओं को इसके लिए सूचित कर दिया गया है कि जहां भी आंधी या फिर तेज हवा का रुख नजर आएगा या फिर किसी के द्वारा सूचना दी जाएगी, उपकेंद्र से तत्काल संबंधित क्षेत्र की आपूर्ति बंद करा दी जाएगी। ग्रामीणों से भी अपील की गई है कि वे भी सतर्क रहें। कहीं भी ढीले या जर्जर तार हैं, उनकी सूचना संबंधित अवर अभियंताओं को दें। ये बरतें सावधानियां

-नलकूप और इंजन पंपसेटों के आसपास कर्मचारियों की उपस्थिति बनी रहे।

-आगजनी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन यंत्र और बालू, मिट्टी की व्यवस्था रखें।

-जर्जर और झूलते तारों की सूचना दें, ताकि इनकी मरम्मत कराई जा सके।

-किसी भी प्रकार की अनहोनी पर तत्काल कंट्रोल रूम पर सूचना दें।

chat bot
आपका साथी