दिनभर दौड़ी विद्युत टीमें, 126 के खिलाफ तहरीर

बिजली चोरों के खिलाफ विभाग ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई की। एक ही दिन में जिलेभर में चलाए गए अभियान में 126 उपभोक्ताओं के घरों में बिजली चोरी पकड़ी गई। सभी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने को विद्युत थाना में तहरीर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:15 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:15 AM (IST)
दिनभर दौड़ी विद्युत टीमें, 126 के खिलाफ तहरीर
दिनभर दौड़ी विद्युत टीमें, 126 के खिलाफ तहरीर

जासं, मैनपुरी: बिजली चोरों के खिलाफ विभाग ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई की। एक ही दिन में जिलेभर में चलाए गए अभियान में 126 उपभोक्ताओं के घरों में बिजली चोरी पकड़ी गई। सभी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने को विद्युत थाना में तहरीर दी गई है।

गर्मी बढ़ने के साथ ओवरलोडिग की समस्या बढ़ी है। उपकेंद्रों पर लोड बढ़ने से ट्रिपिग हो रही है। इसकी वजह बिजली चोरी बताई जा रही है। सोमवार की सुबह पांच बजे से दोपहर दो बजे तक अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल के निर्देश पर पूरे जिले में एक साथ चेकिंग अभियान चलाया गया। उपखंड अधिकारी ब्रजेश कुमार और पदम गर्ग की अगुवाई में टीम ने शहर के मुहल्ला बंशीगौहरा, छपट्टी, गीतापुरम में चेकिंग की। मीटरों की जांच में इन कालोनियों में 12 उपभोक्ताओं के यहां बिजली चोरी पकड़ी गई। टीम में अवर अभियंता रामसनेही, नवीन कुमार, श्याम किशोर, मनीष कुमार शामिल थे। उपखंड अधिकारी बरनाहल दिलीप भारती की टीम ने उपकेंद्र कोसमा के अंतर्गत गांव नगला राजा में जांच की। यहां तीन लोग चोरी की बिजली से मोनोब्लाक पंप का संचालन करते मिले। कुल 10 उपभोक्ताओं के यहां बिजली चोरी पकड़ी गई है। उपखंड अधिकारी रजत शुक्ला के नेतृत्व में उपकेंद्र बुझिया के अंतर्गत गांव भवानीपुर में छापा मारा गया। गांव में 14 लोगों के यहां कटिया डालकर बिजली जलाई जा रही थी।

उपखंड अधिकारी भोगांव नरेंद्र वर्मा के नेतृत्व में टीम ने मुहल्ला चौधरी, उपरटीला, हाशियापुर में अलग-अलग स्थानों पर लोगों के घरों के मीटरों की जांच की। इन क्षेत्रों में 22 उपभोक्ताओं के यहां बिजली की चोरी पकड़ी गई है। कार्रवाई के दौरान अवर अभियंता वहीद अहमद, देवेंद्र सिंह, टीजीटू मोंटी आदि उपस्थित थे। कस्बा कुरावली में उपखंड अधिकारी संजीव यादव के साथ अवर अभियंता शुभम मदेशिया, विशंभर सिंह ने मुहल्ला कुवरपुर व घरनाजपुर में जांच की। यहां भी 12 लोग कटिया डालकर बिजली की चोरी करते पकडे़ गए हैं।

उपखंड अधिकारी सुरेंद्र सिंह की देखरेख में टीम द्वारा कस्बा बेवर के मुहल्ला धनकेरी, फर्रुखाबाद रोड, काजीटोला में जांच की। यहां 15 लोगों के घरों में चोरी से बिजली जलते मिली। अधीक्षण अभियंता का कहना है कि इन सभी के खिलाफ विद्युत थाने में तहरीर दी गई है। कार्रवाई प्रतिदिन जारी रहेगी।

बाक्स----

अब हर रोज काटे जाएंगे 50 बकाएदारों के कनेक्शन

- सभी अवर अभियंताओं को सौंपे लक्ष्य, डिस्कनेक्शन के बाद भी कटिया डाले मिले लोग जासं, मैनपुरी : बकाएदारों के खिलाफ विभाग ने अब कार्रवाई का एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। अवर अभियंताओं को प्रतिदिन 50-50 बकाएदारों के कनेक्शन काटने के निर्देश दिए हैं। वहीं जो लोग डिस्कनेक्शन के बावजूद कटिया डालकर बिजली जला रहे हैं उनके खिलाफ एफआइआर होगी।

अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल ने सोमवार की सुबह विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि बार-बार चेतावनी और नोटिस जारी करने के बावजूद बकाएदार सुनने को तैयार नहीं हैं। उनके द्वारा धनराशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। ऐसे सभी बकाएदारों के खिलाफ अब कार्रवाई ही एकमात्र जरिया बचा हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी अवर अभियंता अपने-अपने क्षेत्रों के ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार करें जिन्होंने आज तक एक भी बार बिल जमा नहीं किया है। ऐसे लोगों को एक बार फोन पर सूचना दी जाए।

यदि निर्धारित समय तक बिल जमा करने नहीं आते हैं तो डिस्कनेक्शन की कार्रवाई शुरू कर दी जाए। प्रत्येक अवर अभियंता को अपने-अपने क्षेत्रों में रोजाना 50-50 बकाएदारों के कनेक्शन काटने होंगे। इसके अलावा ऐसे लोगों को भी पकड़ना होगा जो डिस्कनेक्शन के बावजूद कटिया डालकर बिजली की चोरी कर रहे हैं। सोमवार की सुबह उपखंड अधिकारी ऐंद्र कुमार व अवर अभियंता अनिल कुमार द्वारा सिविल लाइन क्षेत्र में जांच की गई। जांच के दौरान 34 उपभोक्ता ऐसे पकडे़ गए हैं जो डिस्कनेक्शन के बाद भी कटिया डालकर बिजली जला रहे थे। इन सभी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

chat bot
आपका साथी