केबिल बाक्स फटने से बंद रही बिजली

अचानक हुए फाल्ट की वजह से केबिल बाक्स फट गया जिससे कुछ कालोनियों की विद्युत आपूर्ति प्रभावित हो गई। लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद विभागीय टीम ने खामी दुरुस्त कर आपूर्ति को चालू कराया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 04:29 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 04:29 AM (IST)
केबिल बाक्स फटने से बंद रही बिजली
केबिल बाक्स फटने से बंद रही बिजली

जासं, मैनपुरी: अचानक हुए फाल्ट की वजह से केबिल बाक्स फट गया, जिससे कुछ कालोनियों की विद्युत आपूर्ति प्रभावित हो गई। लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद विभागीय टीम ने खामी दुरुस्त कर आपूर्ति को चालू कराया।

सोमवार की सुबह डीएवी इंटर कालेज के पास अचानक हुए फाल्ट के कारण भूमिगत केबिल बाक्स फट गया। अससे चार ट्रांसफारमरों को जाने वाली सप्लाई ब्रेक हो गई। सूचना मिलते ही सिविल लाइन उपकेंद्र से अधिकारियों की एक टीम ने फाल्ट की तलाश शुरू कर दी। फाल्ट तलाशने के बाद अस्थायी तौर पर दो ट्रांसफारमर तो चालू कर दिए, लेकिन दो अन्य को चालू करने में समस्या आ रही थी। लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद केबिल बाक्स को सही कर सभी कालोनियों की लाइन चालू कर दी गई। अधिशासी अभियंता मागेंद्र अग्रवाल का कहना है कि सिविल लाइन उपकेंद्र में पुराना कंट्रोल रूम बना हुआ था। इसमें पुरानी मशीनें और पैनल थे। इसकी वजह से अक्सर फाल्ट की समस्या होती थी। रविवार को सभी मशीनों को नए कंट्रोल रूम में स्थापित कराया गया है। आधी रात तक कनेक्शन देने का काम चला है। मशीनें तो इंस्टाल हो चुकी हैं, लेकिन अभी कम से कम दो दिनों तक कुछ दिक्कतें आती रहेंगी। सेपरेट फीडरों के अनुसार वीसीबी पैनलों की जांच करनी है। कई पैनलों पर ओवरलोडिग भी दर्शाई जा रही है। इन तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए लगभग दो दिनों तक और काम कराया जाना है। इसके लिए एक या दो घंटों का शट डाउन लेना होगा। पूरी तरह से इंस्टालेशन होने के बाद लोगों को बार-बार फाल्ट की समस्या से निजात मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी