निष्पक्षता से चुनाव बनेगा पवित्र

मतदान कार्मिकों को सुचिता का पाठ पढ़ाया और खास बातें बताईं। मतदान पेटिका का काम सीखने से चुनाव कराने में आसानी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:15 AM (IST)
निष्पक्षता से चुनाव बनेगा पवित्र
निष्पक्षता से चुनाव बनेगा पवित्र

जासं, मैनपुरी: पंचायत चुनाव गांव से जुड़ा है। एक गलती से चुनाव की पवित्रता खराब हो सकती है। मतदान के दिन मतपेटी को खोलने और सील करने का काम सीखने से आसानी होगी। ऐसा भी कोई काम नहीं करें, जिससे मतदान पर आंच आए और निष्पक्षता पर अंगुली उठे।

रविवार को भी कुछ ऐसी प्रेरणादायी सीख के साथ मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। सुदिति ग्लोबल एकेडमी में प्रशिक्षण के तीसरे दिन बताया कि इस बार मत एक ही पेटी में डाले जाएंगे, चार पदों के चुनाव एक साथ होने से जिम्मेदारी के साथ सजगता भी रखनी होगी। मतदान के दिन मतदेय स्थल पर अभिकर्ता या प्रत्याशी में एक ही मौजूद रहेगा। इस दौरान किसी के पास चिन्ह नहीं रहेगा। पीठासीन अधिकारी भी मतदान से पहले टीम के सहयोगियों से परिचय कर लें, जिससे सामजस्य बनाने में सहयोग मिलेगा। सभी पीओ मतदेय स्थल पर जाकर बूथ का इंतजाम देखेंगे।

-

दो मोहर होंगी इस बार-

मतदान कार्मिकों को मास्टर ट्रेनरों ने बताया कि इस बार दो सील मोहर होंगी। एक ग्राम सदस्य और प्रधान के लिए होगी तो दूसरी क्षेत्र- जिला पंचायत की होगी, जो मतपत्रों पर लगाई जाएंगी। मतदाता सूची की भी चार प्रति मतदेय स्थल पर रहेंगी, जिसमें से एक पीठासीन अधिकारी के पास, दूसरी मतदान अधिकारी के पास, तीसरी मतदान अधिकारी द्वितीय के पास, जबकि एक मतदाताओं के देखने को रखे जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान डीपीआरओ स्वामीदीन इंतजामों पर नजर रखे रहे।

-

कक्षों से ली हाजिरी-

प्रशिक्षण स्थल पर सक्रिय ड्यूटी कंट्रोल रूम के अधिकारी और कर्मचारी सुबह से सक्रिय दिखे। पहली और दूसरी पाली के कार्मिकों की सभी 50 कक्षों में हाजिरी ली गई। टीम में अनिल मिश्रा, नवलेश अग्निहोत्री, विनय शर्मा, संजीव कुमार, अतुल कुमार आदि शामिल रहे।

-

तीन दिनों में 450 कार्मिक गैरहाजिर-

सुदिति ग्लोबल एकेडमी में चले तीन दिन के प्रशिक्षण सक करीब 450 कार्मिक गैरहाजिर रहे। अंतिम दिन दोनों पालियों में 125 कार्मिक प्रशिक्षण को नहीं आए। पहले दो दिन गैरहाजिर रहे कुछ कार्मिकों ने अंतिम दिन प्रशिक्षण लिया।

chat bot
आपका साथी