पंचायत मतगणना को आयोग ने खींचा खाका

प्रधान समेत चार पदों के मतों की गिनती होगी दो मई को बदल जाएंगे एआरओ रेंडमाइजेशन से लगेगी ड्यूटी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 06:10 AM (IST)
पंचायत मतगणना को आयोग ने खींचा खाका
पंचायत मतगणना को आयोग ने खींचा खाका

जासं, मैनपुरी: त्रिस्तरीय पंचायत मतदान के बाद अब प्रशासन मतगणना में जुटेगा। दो मई को होने वाली मतगणना के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने खाका खींचा है। अब नामांकन और मतगणना कराने वाले एआरओ की न्याय पंचायत मतगणना में बदल दी जाएगी। एक दिन पहले रेंडमाइजेशन के आधार पर ड्यूटी लगेगी।

मतगणना को शुचिता और शांति से कराने के लिए इस बार आयोग ने खास योजना बनाई है तो जिले के अधिकारियों ने इसे जल्दी कराने के लिए प्रस्ताव भी भेजा है। एआरओ तो बदले ही जाएंगे, खाली मतपेटी भी मतगणना स्थल से दूर एक नियत स्थान पर रखीं जाएंगी। कार्मिकों की ड्यूटी लगाने में भी पारदर्शिता बरती जाएगी।

--

खाली मतपेटी के लिए अलग स्थान

मतगणना के दौरान खाली होने वाली मत बेटी को रखने के लिए अलग से स्थान बनेगा, यह स्थान स्ट्रांग रूम या मतगणना कक्ष के निकट नहीं होगा, यह मतगणना कक्ष से बाहर बनाया जाएगा।

-

रेंडमाइजेशन से होगी एआरओ की नियुक्ति-

सहायक निर्वाचन अधिकारियों की नियुक्ति रेंडमाइजेशन के माध्यम से होगी, लेकिन रेंडमाइजेशन में नामांकन से लेकर मतदान कराने वाले एआरओ की न्याय पंचायत बदल दी जाएगी। रेंडमाइजेशन का कार्य प्रेक्षक और जिला मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में मतगणना शुरू होने के एक दिन पूर्व किया जाएगा। सूचना मतगणना शुरू होने के एक घंटा पूर्व संबंधित एआरओ को दी जाएगी।

-

यह रहेंगे इंतजाम-

मतगणना कक्ष में अभिकर्ता और मतगणना कर्मियों के बीच बेरीकेडिग की जाएगी और जाली लगाई जाएगी। मतगणना कक्ष में उम्मीदवार या निर्वाचन अभिकर्ता या उसके मतगणना अभिकर्ता तीनों में से ही एक व्यक्ति मौजूद रहेगा।

यह रहेंगी बंदिश: मतगणना केंद्र के प्रांगण से दो सौ मीटर की परिधि में केवल ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों के वाहनों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

यह रहेंगे इंतजाम

प्रत्येक मतगणना स्थल पर दो जनरेटर की व्यवस्था की जाएगी, एक जनरेटर मतगणना शुरू होने और समाप्त होने तक लगातार चलता रहेगा।

शिफ्ट बार लगेगी कार्मिकों की ड्यूटी: मतगणना के लिए कार्मिकों की ड्यूटी शिफ्ट बार लगाई जाएगी। हर एक शिफ्ट 12-12 घंटे की होगी। मतगणना कार्मिकों की ड्यूटी 12 घंटे की शिफ्ट में लगेगी। पहली शिफ्ट में नियुक्त कर्मी को सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक मतगणना कार्य करना होगा, उसके बाद दूसरी पारी के कार्मिक रात आठ बजे से मतगणना की समाप्ति तक मतगणना करेंगे। एक शिफ्ट के मतगणना कार्मिकों, तभी अपनी ड्यूटी से हटेंगे जब अगली शिफ्ट के उनके प्रति स्थानी ड्यूटी पर आ जाएंगे। मतगणना में प्रशासन की अग्निपरीक्षा

जासं, मैनपुरी: मतदान के बाद रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की अग्निपरीक्षा दो मई को मतगणना में होगी। एक-एक मतपत्र पर फोकस करना होगा, जिससे कोई भी आरोप नहीं लगा सके।

सोमवार को ग्राम्य विकास प्रशिक्षण संस्थान के सभागार में आयोजित मतगणना प्रशिक्षण के दौरान आचार्य धीरेंद्र कुमार ने मतों की गिनती के दौरान बरती जाने वाली सावधानी और खास बातों से आरओ और एआरओ को वाफिक कराया। उन्होंने कहा कि यदि मतदान स्थल पर एक से अधिक मतपेटियों का इस्तेमाल हुआ है तो संबंधित ग्राम पंचायत की सभी मतपेटी एक साथ मेज पर रखी जाएंगी, जिससे उम्मीदवार या उसके अभिकर्ता को संदेह नहीं हो सके।

उन्होंने बताया कि पदवार मतपत्रों की 50-50 की गड्डियों में स्लिप लगाकर बिना उम्मीदवार के मत की गणना कर रखा जाएगा। अंतिम गड्डी 50 से कम मतपत्रों की हो सकती है, उसमें स्लिप लगाकर मतपत्रों की संख्या लिखी जाएगी।

पहले दिन के प्रशिक्षण के दौरान आरओ और एआरओ को मतगणना के दौरान बरती जाने वाली विशेष बातें और सावधानी से भी अवगत कराया। कहा कि मतगणना के दौरान मतों की गिनती निरस्त मतों और टेंडर मतों के साथ वैद्य मतों को जोड़कर की जाएगी।

chat bot
आपका साथी