आठ लोग पाजिटिव मिले, संक्रमण से एक की मौत

चौबीस घंटे में कोरोना संक्रमण के मरीजों की रफ्तार बढ़ गई है। वायरस का असर नहीं थमने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 05:46 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 05:46 AM (IST)
आठ लोग पाजिटिव मिले, संक्रमण से एक की मौत
आठ लोग पाजिटिव मिले, संक्रमण से एक की मौत

जासं, मैनपुरी: कोरोना का संक्रमण कम नहीं हो रहा है। चौबीस घंटे में जिले में आठ लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं उपचार के दौरान एक संक्रमित मरीज ने दम तोड़ दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमित मरीजों के मिलने का क्रम अब भी जारी है।

मैनपुरी में भले ही एल-2 आइसोलेशन अस्पताल से मरीजों को कम करने की कवायद तेज हो गई है, लेकिन कोविड का संक्रमण थमा नहीं है। चौबीस घंटे में स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से कुल 2837 लोगों के सैंपल लेकर जांच कराई गई। इनमें आठ नए लोगों में कोविड की पुष्टि हुई है। हालांकि, सभी की तबीयत सामान्य होने की वजह से उन्हें होम आइसोलेशन में ही रखा गया है। एक संक्रमित मरीज की उपचार के दौरान मौत हो गई है। जिले में वर्तमान समय में कुल 191 मरीज एक्टिव हैं। इनमें से 189 को घरों में ही रखकर उपचार दिया जा रहा है, जबकि दो मरीज एल-2 अस्पताल में उपचार ले रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी स्थिति काबू में होने के दावे कर रहे हैं, लेकिन लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही दोबारा कोरोना को आमंत्रण दे रही है। शहर में ही मास्क से दूरी

मास्क को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है, लेकिन शहर में ही इसे लेकर लोग बेपरवाह बने हुए हैं। ड्यूटी दे रहे ज्यादातर पुलिसकर्मी मास्क को या तो लगाते नहीं हैं या फिर उसे आधा मुह पर ही लटकाकर रख रहे हैं। जिम्मेदारों द्वारा की जा अनदेखी की वजह से ही लोग भी बेफिक्र होकर घूम रहे हैं। बाजारों में दुकानदारों से लेकर खरीदार सब बिना मास्क के मनमाने ढंग से घूम रहे हैं। मास्क अनिवार्य है। बार-बार अपील की जा रही है कि मास्क को लेकर लापरवाही न बरतें। यदि लोग नहीं मानते हैं तो प्रशासन को मजबूरी में कोविड प्रोटोकाल के तहत कार्रवाई करनी होगी। अभिभावकों से भी अपील है कि वे अपने बच्चों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें।

ऋषिराज, एसडीएम सदर।

निगेटिव होने के 90 दिन बाद लगेगी वैक्सीन

जासं, मैनपुरी: कोरोना के संक्रमण से ठीक हुए लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। 90 दिनों का समय पूरा होने पर ही उन्हें वैक्सीन की सुविधा दी जाएगी। इस बीच दोबारा संक्रमण की चपेट में न आएं, इसके लिए कोविड प्रोटोकाल के नियमों का पालन करना होगा।

कोरोना वायरस लोगों को अपना शिकार बना रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ ठीक हुए संक्रमित लोगों को पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। डा. राज विक्रम का कहना है कि जो लोग कोविड संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, उन्हें विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। एंटीजेन टेस्ट निगेटिव आने के कम से कम सप्ताह भर कहीं भी बाहर आना-जाना न करें। यदि बहुत ज्यादा जरूरी हो तो डबल मास्क पहनकर और शारीरिक दूरी बनाकर ही निकलें। भीड़ के बीच जाने से बचें। उनका कहना है कि कोविड संक्रमण से उबरने के बाद अधिकांश लोगों के मन में यह भ्रम हो जाता है कि अब कोरोना दोबारा उन्हें नहीं हो सकता, जबकि ऐसा नहीं है। संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। ऐसे व्यक्ति जो कोविड संक्रमण से हाल ही में उबरकर आए हैं वे एंटीजेन टेस्ट निगेटिव होने के 90 दिन के बाद अपना वैक्सीनेशन करा सकते हैं। इस बीच उन्हें अपने खानपान और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

chat bot
आपका साथी