पंचायत उप चुनाव के लिए कार्मिकों को सौंपी ड्यूटी

त्रिस्तरीय पंचायत के खाली पदों के लिए होने वाले उप चुनाव की तैयारियां अब तेज हो गई हैं। मतदान कराने को ड्यूटी पर लगाए गए कार्मिकों को ड्यूटी पत्र भी सौंप दिए गए हैं। ब्लाक में भी मतदान सामग्री के थैले तैयार करने का काम शुरू हो गया है। जिले में दो प्रधान एक बीडीसी और 191 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 12 जून को मतदान होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 04:15 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 04:15 AM (IST)
पंचायत उप चुनाव के लिए कार्मिकों को सौंपी ड्यूटी
पंचायत उप चुनाव के लिए कार्मिकों को सौंपी ड्यूटी

जासं, मैनपुरी: त्रिस्तरीय पंचायत के खाली पदों के लिए होने वाले उप चुनाव की तैयारियां अब तेज हो गई हैं। मतदान कराने को ड्यूटी पर लगाए गए कार्मिकों को ड्यूटी पत्र भी सौंप दिए गए हैं। ब्लाक में भी मतदान सामग्री के थैले तैयार करने का काम शुरू हो गया है। जिले में दो प्रधान, एक बीडीसी और 191 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 12 जून को मतदान होगा।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान परिणाम जारी होने के बाद 302 ग्राम पंचायतों के 3076 सदस्य पद खाली रह गए थे, इसी वजह से इन पंचायतों के प्रधान शपथ नहीं ले सके। इसी बीच कोरोना की वजह से तीन क्षेत्र पंचायत सदस्य, एक ग्राम सदस्य और दो प्रधानों की मौत होने से यह छह पद और खाली हो गए। इन पदों को भरने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव के निर्देश दिए हैं।

अब होगा 194 पदों के लिए होगा मतदान

अब जिले में 12 जून को 194 पदों पर मतदान होगा, 49 पार्टियां चुनाव कराएंगी, जबकि कई पार्टी रिजर्व में रहेंगी। एक पार्टी में चार कार्मिक तैनात किए गए हैं। इन पदों में से 191 पद ग्राम पंचायत सदस्य के और दो प्रधान, एक बीडीसी का शामिल है।

बांटे गए ड्यूटी पत्र

पूर्व से प्रशिक्षित कार्मिकों को ही मतदान कराने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए 65 पार्टियों को ड्यूटी पत्र बांटे गए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ईशा प्रिया ने बताया कि एक पार्टी में चार कार्मिक रखे गए हैं। यह पार्टियां शुक्रवार को संबंधित ब्लाक से मतदेय स्थलों को रवाना होंगी।

विकास भवन में स्थापित हुआ कंट्रोल रूम

त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने के लिए विकास भवन में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। परियोजना निदेशक केके सिंह को प्रभारी और जिला ग्राम विकास अभिकरण के सहायक अभियंता कमल को सह प्रभारी बनाया गया है, जबकि कंट्रोल रूम का नंबर 05672-234681 है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ईशा प्रिया ने बताया कि कंट्रोल रूम में तीन पारियों में कर्मचारी तैनात किए गए हैं। सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक डीपीएम अजय विक्रम और शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक गौरव रायजादा रहेंगे, दोपहर दो बजे से रात्रि दस बजे तक डीआरडीए के सहायक लेखाकार विनय शर्मा और वरिष्ठ सहायक प्रवीण कुमार मौजूद रहेंगे। रात्रि 10 बजे से प्रात: आठ बजे तक शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक रणवीर बहादुर और डीआरडीए के नवलेश कुमार कुमार को तैनात किया गया है।

chat bot
आपका साथी