फर्जी डिग्री पर नियुक्त 40 शिक्षक होंगे बर्खास्त

हाईकोर्ट ने दिए हैं आदेश आज से शुरू होगी कार्रवाई विभागीय अधिकारी तैयारी में जुटे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 06:25 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:25 AM (IST)
फर्जी डिग्री पर नियुक्त 40 शिक्षक होंगे बर्खास्त
फर्जी डिग्री पर नियुक्त 40 शिक्षक होंगे बर्खास्त

जासं, मैनपुरी: हाईकोर्ट का आदेश होने के बाद फर्जी बीएड डिग्री से शिक्षक बनने वालों की बर्खास्तगी का रास्ता साफ हो गया है। मंगलवार से इनको बर्खास्त किए जाने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। जिले में इस तरह के शिक्षकों की संख्या 40 बताई गई है। विभागीय अधिकारी इसकी तैयारी में जुट गए हैं।

आगरा के डा. आंबेडकर विवि की वर्ष 2004-05 की फर्जी डिग्री मामले में चिन्हित 40 शिक्षकों को बीते साल एसआइटी जांच में आरोपित मिलने के बाद बीएसए ने बर्खास्तगी का नोटिस जारी किया था। कार्रवाई के विरुद्ध कोर्ट गए शिक्षकों को राहत मिली। अब इसी माह इस मामले में हाईकोर्ट ने ऐसे शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश दिया है तो अंकपत्रों में हेराफेरी करने वाले शिक्षकों के प्रकरण को विवि के हवाले कर दिया है।

सोमवार शाम ऐसे 40 शिक्षकों के मामले में शासन का आदेश आते ही विभाग इनको बर्खास्त करने की कार्रवाई में जुट गया है। बीएसए विजय प्रताप सिंह ने बताया कि शासन का आदेश मिला है। बर्खास्तगी की कार्रवाई जल्द शुरू होगी।

सीडी से खुला था मामला

बेसिक शिक्षा विभाग में ऐसे सहायक शिक्षकों के मामले का खुलासा विशेष अनुसंधान विभाग के पुलिस महानिदेशक की ओर से भेजी सीडी से से हुआ था। 13 दिसंबर 2018 को विशेष अनुसंधान शाखा की ओर से जिलों में भेजी गई ऐसे शिक्षकों की संशोधित सीडी बीएसए को भेजकर शासन ने विधि सम्मत कार्रवाई कर रिपोर्ट मांगी थी। समाधान दिवस में 276 किसानों की समस्या का हुआ समाधान

जासं, मैनपुरी: आधार मिस मैच होने से जिले के 24 हजार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे किसानों के गलत डाटा सुधारने को जिले के सभी राजकीय बीज गोदामों पर सोमवार को पीएम किसान समाधान दिवस का आयोजन हुआ, जिसमें 376 किसानों ने डाटा दुरस्त कराने को आवेदन दिए। इनमें से 276 की समस्या का समाधान किया गया।

उप निदेशक कृषि डीवी सिंह ने बताया कि जिले के राजकीय बीज गोदामों पर सोमवार को आधार मिस मैच और दूसरी खामियां सुधारने को शिविर लगाए गए। इस दौरान 376 किसानों ने डाटा सही कराने को आवेदन किए। इनमें से 276 की समस्या का समाधान किया गया, जबकि 198 के आवेदन अगले दिनों में सही कराने को रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि शिविर मंगलवार और बुधवार को लगेंगे। एडीएम ने किसानों से ली जानकारी

करहल में इटावा मार्ग राजकीय बीज गोदाम पर समाधान दिवस हुआ। कैंप में हरीशंकर शर्मा, शिवराम सिंह, योगेंद्र सोलंकी, मुनेश कुमार, सर्वेंद्र गुप्ता मौजूद रहे। अप्रैल से मिलने लगेगी सम्मान निधि: उप निदेशक कृषि डीवी सिंह ने बताया कि बीते माह शिविर में जिन किसानों की खामियों को सुधारा गया है, उनको अप्रैल से पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त मिलने लगेंगी।

chat bot
आपका साथी