कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को शुरू होगा डोर-टू-डोर सर्वे

स्वास्थ्य विभाग टीमें तैयार कर रहा है। बीमार बचों और अन्य लोगों की 25 जून से जानकारी जुटाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:15 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:15 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को शुरू होगा डोर-टू-डोर सर्वे
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को शुरू होगा डोर-टू-डोर सर्वे

जासं, मैनपुरी : कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अब शासन और स्वास्थ्य मंत्रालय भी आशंका जता चुका है। कुछ स्वास्थ्य एजेंसियों ने तो इसकी संभावित तारीखें भी तय कर दी हैं। आने वाले खतरे को देखते हुए प्रशासन अभी से तैयारियों में जुट गया है। अब 25 जून से डोर-टू-डोर सर्वे कराया जाएगा, जिसमें बीमार बच्चों और अन्य लोगों की जानकारी जुटाई जाएगी।

आने वाले खतरे से बच्चों को बचाया जा सके। इसके लिए शासन ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एएनएम, आशा और संगिनी की टीमें तैयार कर उन्हें उनके क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। फील्ड में काम करने के लिए उन्हें बाकायदा ट्रेनिग भी दी जा रही है। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि इस अभियान में हर एक गली और मुहल्ले को शामिल किया गया है। टीमें प्रत्येक घर में पहुंचकर दिए गए प्रोफार्मा के आधार पर परिवार के सदस्यों की जानकारी दर्ज करेगी। इसमें परिवार के सदस्यों की संख्या, उनकी उम्र, बीमारी या संदिग्ध लक्षणों के साथ उनका मोबाइल नंबर भी लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि थर्मल स्क्रीनिग के जरिए तापमान दर्ज किया जाएगा। इस सर्वे में यदि कोई संदिग्ध मामला सामने आता है तो स्क्रीनिग टीम घर पर पहुंचकर जांच करेगी। अभिभावकों को समझाया जाएगा कि वे अपने बच्चों का ख्याल किस प्रकार से रखें। मास्क और शारीरिक दूरी का महत्ता भी बताई जाएगी। सीएमओ का कहना है कि यदि सर्वे में बच्चों में किसी प्रकार के लक्षण मिलते हैं तो मेडिकल किटों की व्यवस्था कराकर घर पर ही उन्हें प्राथमिक उपचार देने का प्रयास किया जाएगा। यदि स्थिति गंभीर नजर आएगी तो बच्चों को पीआइसीयू में भर्ती भी कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी