घबराइए नहीं, फोन न होने पर भी लगेगी वैक्सीन

वैक्सीन के लिए सीएससी संचालक पंजीकरण करेंगे। अशिक्षित व जरूरतमंदों के लिए सुविधा शुरू हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:24 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:24 AM (IST)
घबराइए नहीं, फोन न होने पर भी लगेगी वैक्सीन
घबराइए नहीं, फोन न होने पर भी लगेगी वैक्सीन

जासं, मैनपुरी : डिजिटल साक्षरता से अनभिज्ञ और मोबाइल फोन के अभाव में रहने वाले लोगों को वैक्सीनेशन की सुविधा का लाभ दिलाने के लिए अब सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। संचालक ऐसे लोगों का पंजीकरण कराएंगे। स्वास्थ्य विभाग को भी पूरा सहयोग करना होगा।

शासन ने सभी लोगों के वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए हैं। ग्रामीण इलाकों में अभी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इंटरनेट का संचालन नहीं आता है। इतना ही नहीं, कई ऐसे लोग भी हैं जिनके पास मोबाइल फोन ही नहीं है। ऐसे लोगों को स्लाट बुकिग में मोबाइल फोन की असुविधा न हो, इसके लिए अब सीएससी को भी अनुमति दी गई है। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि मैनपुरी में भी सीएससी संचालकों को इस आदेश की जानकारी दी गई है। जिन लोगों के पास स्मार्ट फोन या इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वे सीएससी पर पहुंचकर अपना पंजीकरण करा नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

यदि सीएससी तक जाने में असुविधा हो रही है तो 1075 हेल्प लाइन नंबर पर फोन करके या कराके भी स्लाट बुक कराया जा सकता है। जिन लोगों के पास विशिष्ट पहचान पत्र नहीं है, उनके लिए विशेष सत्रों का आयोजन कराया जाएगा। बुजुर्ग एवं दिव्यांगों की मदद के लिए नियर-टू-होम कोविड सेंटर स्थापित कर पंजीकरण कराया जाएगा। सभी को वैक्सीन की सुविधा का लाभ दिलाया जाएगा। सीएमओ का कहना है कि जिन लोगों को वैक्सीनेशन के पंजीकरण में परेशानी हो रही है या असुविधा होती है वे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर भी संपर्क कर सकते हैं। 10 लोगों में मिला कोरोना का संक्रमण

जासं, मैनपुरी : भले ही स्थिति सामान्य होने की बात कही जा रही हो, लेकिन सब कुछ अभी ठीक नहीं है। कोरोना का संक्रमण कम नहीं हो रहा है। चौबीस घंटेमें जिले में 10 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। इनमें सात लोग ग्रामीण क्षेत्रों के हैं।

कोविड-19 का प्रकोप लगातार जारी है। शहर में कहर बरपाने वाला वायरस अब गांवों के लोगों में मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के अलग-अलग स्थानों पर स्वास्थ्य टीम की मदद से सैंपलिग कराई गई। चौबीस घंटे में कराई गई सैंपलिग में 10 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें तीन मरीज शहर से सटे गढि़या गांव के हैं। इसके अलावा बरनाहल के नवादा व भदौरा में दो, कुरावली के मिढ़ौली, लखौरा, बिजलई, महादेवा और फर्दखाना में पांच संक्रमित मिले हैं। सभी को होम आइसोलेट कराया गया है। इनमें से गांवों के सभी मरीजों की पुष्टि आरटीपीसीआर के जरिए हुई है। वहीं शहर के तीन मरीज एंटीजेन जांच के बाद सामने आए हैं।

सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि इनके कांटेक्ट की तलाश कर उनकी भी सैंपलिग कराई जा रही है। सभी होम आइसोलेट मरीजों से अपील की गई है कि वे खुद को कोविड प्रोटोकाल के तहत ही घर पर रखें। लापरवाही उनके और उनके स्वजन के लिए भी चिताजनक हो सकती है। कोविड कमांड सेंटर से भी लगातार होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से संपर्क साधा जा रहा है। उनकी तबीयत की जानकारी जुटाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी