हताश न हों, पढ़ाई का काम रखें जारी

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने 10 वीं कक्षा की परीक्षा निरस्त कर दी गई हैं। वहीं 12 वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित कर दी हैं। इस पर शिक्षक बोले विद्यार्थी पढ़ाई का काम लगातार जारी रखें। विद्यार्थियों ने निराशा जताई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 04:00 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 04:00 AM (IST)
हताश न हों, पढ़ाई का काम रखें जारी
हताश न हों, पढ़ाई का काम रखें जारी

जासं, मैनपुरी: कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखकर सीबीएसई की परीक्षा पर भी असर पड़ा है। 12 वीं परीक्षा तो स्थगित कर दी गई, जबकि 10 वीं की परीक्षा निरस्त हो गई हैं। ऐसे आदेश से विद्यार्थी निराश दिखे तो शिक्षकों ने लगातार पढ़ने के लिए प्रेरित करने की बात कही।

अगले महीने से सीबीएसई परीक्षाओं का आयोजन होना तय था। परीक्षार्थी भी तैयारी में जुटे थे। अब बुधवार को केंद्र सरकार ने हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त कर दी है तो इंटर परीक्षा स्थगित कर दी हैं। जिले के 21 स्कूलों के साढ़े पांच हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे थे। प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन चल रहा था। परीक्षार्थी इसे लेकर गंभीर थे, अचानक जारी आदेश से उनके चेहरे सुस्त हो गए।

-

मिलेगा मौका-

सीबीएसई के सिटी समन्वयक डा. राममोहन ने बताया कि हाईस्कूल के परीक्षार्थियों के लिए जल्द ही एक आदेश आने वाला है। वह सीबीएसई द्वारा दिए गए अंकों से केाई परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं हैं तो परीक्षा देकर अंक हासिल कर सकेगा।

-

5745 परीक्षार्थी मैनपुरी में-

गौरतलब है कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं चार मई से लेकर 14 जून तक आयोजित होनी थीं। इस बार जिले के 27 स्कूलों के 5745 विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले थे। परीक्षाओं का आयोजन आफलाइन मोड में किया जाना प्रस्तावित था। इससे पहले जेईई मेन परीक्षा की तिथियों में टकराव के कारण सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट में बदलाव किया गया था।

-

बोले शिक्षक-

- कोरोना से बचाव भी जरूरी है। ऐसे में हाईस्कूल के परीक्षार्थी पढ़ाई बंद करके बैठे, आगे की कक्षा की तैयारी करें।- अक्षय दीक्षित, शिक्षक।

-

हाईस्कूल के परीक्षार्थी इस आदेश से हताश नहीं हों, पढ़ाई का काम लगातार जारी रखे। मौका मिलने पर योग्यता साबित करें।- दीपक उपाध्याय, शिक्षक।

-

इंटर के परीक्षार्थी वर्तमान परीक्षाओं की तैयारी को पूरे मन से करते रहे। रिवीजन कर लें, परीक्षाएं होने पर इसका लाभ भी मिल सकेगा।- कैलाश चंद, शिक्षक।

-

इंटर के परीक्षार्थी वर्तमान के साथ आगामी तैयारी की भी पढ़ाई में जुट जाएं, इससे आगामी परीक्षाओं में लाभ भी मिलेगा।- डा. उमेश कुमार, शिक्षक।

-

कोरोना से बचाव भी जरूरी है। इसी को ध्यान में रखकर परीक्षा की तैयारी में जुटे रहे, निराश और हताश होने से काम नहीं चलेगा।- रिकू यादव, शिक्षक।

-

परीक्षार्थियों की बात-

परीक्षाएं स्थगित हो गई, सुनकर निराशा हुई। कोरोना पर कब काबू पाया जाएगा, अब काफी नुकसान हो चुका है।- शिवानी चतुर्वेदी।

-

कोरोना के कारण परीक्षाएं नहीं होंगी, यह हताश करने वाली बात है। अब पढ़ाई का काम जारी रखा जाएंगा, जिससे लाभ हो।- मयन यादव।

-

परीक्षाओं के निरस्त हो गई, क्या कर सकते हैं। अगली कक्षा के साथ वर्तमान कक्षा की भी पढ़ाई पर पूरा फोकस रखेंगे।- कार्तिक गुप्ता।

-

कोरोना को सरकार क्यों नहीं समाप्त कर रही है, परीक्षाएं टालने से क्या होगा। यह शारीरिक दूरी से भी कराई जा सकती थी। - यश मोहन।

-

परीक्षाएं हमारे लिए योग्यता का पैमाना थीं, इससे परिवार वालों को हमारी योग्यता का पता चलता है, अब स्थगित हो गईं।- पलक तिवारी।

-

चुनाव हो रहे हैं, यह जरूरी हैं। परीक्षाएं जरूरी नहीं, इस पर कोई बात नहीं करता। हमारा भविष्य ऐसे ही तय करने का होगा।- गार्गी राजावत।

chat bot
आपका साथी