डीएलएड में प्रवेश के लिए आज से जुटेंगे अभ्यर्थी

आज से दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया में सीधे प्रवेश का मिलेगा मौका डायट और 72 निजी संस्थानों में 15 नवंबर तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 06:35 AM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 06:35 AM (IST)
डीएलएड में प्रवेश के लिए आज से जुटेंगे अभ्यर्थी
डीएलएड में प्रवेश के लिए आज से जुटेंगे अभ्यर्थी

संसू, भोगांव : डीएलएड के नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण का आगाज सोमवार से जिले में होगा। डायट और निजी संस्थानों में रिक्त सीटों को भरने के लिए सीधे प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। तकरीबन तीन हजार सीटों पर मैरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। 15 नवंबर तक जिले में दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया संचालित होगी।

इस बार अपेक्षाकृत कम आवेदन होने के चलते डीएलएड सत्र 2021 के पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया में डायट और निजी संस्थानों की सीटें बड़ी संख्या में खाली रह गई थी। जिले में तकरीबन तीन हजार रिक्त सीटों को भरने के लिए सोमवार से सीधे प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी। आनलाइन पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थियों को संबंधित संस्थान में जाकर अपने अभिलेखों की पत्रावली जमा करनी होगी। कटआफ मैरिट के गुणांक को आधार बनाकर प्रतिदिन चयनितों की मैरिट सूची चस्पा की जाएगी। इसके बाद 15 नवंबर तक प्रवेश संबंधी औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। सोमवार से शुरू होने जा रही दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया में डायट की रिक्त 76 सीटों पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों के बीच सबसे ज्यादा मारामारी रहेगी। प्रवेश प्रक्रिया को संचालित करने के लिए डायट प्रशासन ने तैयारियां कर ली हैं। प्राचार्य नरेंद्र पाल सिंह के निर्देश पर वरिष्ठ प्रवक्ता हर्षदीपांकर तिवारी ने प्रवेश प्रक्रिया पूरी कराने के लिए प्रवक्ताओं की टीम को जिम्मा दिया है। उन्होंने बताया कि प्रवक्ता सुषमा आनंद, आरेंद्र चौहान, शोभा के साथ कार्ययोजना तैयार की गई है।

पहले चरण के अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगा मौका

दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया में उनक अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए अर्ह नहीं माना जाएगा, जिन्हें पहले चरण में संस्थान आवंटन होने के बाद शुल्क जमा करना पड़ा है। इस श्रेणी के अभ्यर्थियों को मैरिट लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा। प्रतिदिन प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का विवरण आनलाइन वेबसाइट पर अपलोड कर सीट का लाक कर दिया जाएगा। डीएलएड की कापियों का मूल्यांकन 50 फीसदी पूरा

संसू, भोगांव : डीएलएड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम गति पकड़ गया है। जिले में गैर जनपद से मूल्यांकन के लिए आईं 25 हजार से ज्यादा कापियों को जांचने का काम 50 फीसदी पूरा हो गया है। 15 नवंबर तक मूल्यांकन की प्रक्रिया समाप्त होने की संभावना है।

डीएलएड सत्र 2019 के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अक्टूबर के अंत में शुरू हुआ। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को इस बार मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। गैर जिले के डीएलएड प्रशिक्षुओं की कापियों को जांचने का काम लगातार गति पकड़ रहा है। डायट पर आरंभिक स्तर पर भाषा एवं गणित का सतत विकास, शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन, विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन, हिन्दी, अंग्रेजी, शांति शिक्षा एवं सतत विकास विषयों की कापियों को जांचा जा रहा है। डायट प्रवक्ताओं की निगरानी में मूल्यांकन के लिए तैनात किए गए परीक्षकों के कामकाज का जायजा लेने के साथ ही उन्हें जरूरी निर्देश दिए गए हैं। 15 नवंबर तक कापियों को जांचने के बाद अंकों का पूरा विवरण शासन से साझा कर दिया जाएगा।

डायट प्राचार्य नरेंद्र पाल सिंह और मूल्यांकन प्रभारी प्रवक्ता आरेंद्र चौहान ने बताया कि मूल्यांकन के कामकाज के दौरान जरूरी सावधानी बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि मूल्यांकन जल्द पूरा कराने के लिए अतिरिक्त परीक्षकों की तैनाती के लिए डीआईओएस कार्यालय को जिम्मा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी