कन्वर्जन कास्ट के लिए जिले को मिले 6.47 करोड़

शासन ने मार्च तक की कन्वर्जन कास्ट स्कूलों को दे दी है। इससे स्कूलों के 1.40 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:30 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:30 AM (IST)
कन्वर्जन कास्ट के लिए जिले को मिले 6.47 करोड़
कन्वर्जन कास्ट के लिए जिले को मिले 6.47 करोड़

संसू, भोगांव, मैनपुरी : कोरोना की बंदिशों के चलते घरों में रह रहे विद्यार्थियों को मध्याह्न भोजन योजना की कन्वर्जन कास्ट उपलब्ध कराने के लिए शासन ने जिले को बजट आवंटित कर दिया है। पिछले वित्तीय वर्ष की कन्वर्जन कास्ट के साढ़े छह करोड़ रुपये स्कूलों के खातों में भेज दिए गए हैं। अब प्रति छात्र कन्वर्जन कास्ट को स्कूल के एमडीएम खाते से विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में भेजा जाना है।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, सहायता प्राप्त स्कूलों के बंद होने से मध्याह्न भोजना योजना का संचालन प्रभावित होने लगा है। शासन ने एमडीएम से आच्छादित स्कूलों की छात्र संख्या तलब करने के बाद विद्यार्थियों को कन्वर्जन कास्ट मुहैया कराने की व्यवस्था तय की थी। जिले में मार्च तक की कन्वर्जन कास्ट बेसिक शिक्षा विभाग को प्राप्त हो गई है। एमडीएम योजना का संचालन करने वाले 2003 स्कूलों के तकरीबन 1.40 लाख विद्यार्थियों के लिए 6.47 करोड़ की धनराशि आवंटित की गई है। धनराशि मिलने के बाद सभी स्कूलों के खातों में छात्र संख्या वार उपलब्ध करा दिया गया है। अब स्कूल के प्रधानाध्यापक को छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में एमडीएम की कन्वर्जन कास्ट भेजने का जिम्मा दिया गया है। फिलहाल नए वित्तीय वर्ष के अप्रैल महीने की कन्वर्जन कास्ट की धनराशि जिले को मिलना शेष रह गया है। जिला समन्वयक एमडीएम अमृता सिंह चौहान ने बताया कि प्रधानाध्यापक को कन्वर्जन कास्ट विद्यार्थियों से संबंधित खातों में प्राथमिकता से भेजने के निर्देश दिए गए हैं। बैंकों का लापरवाह रवैया आ रहा आड़े

कन्वर्जन कस्ट को विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में भेजने के लिए बैंकों का लापरवाह रवैया आड़े आ रहा है। कई बैंक शाखाओं में प्रधानाध्यापकों को इस काम के लिए लगातार मना किया जा रहा है। ब्लाक सुल्तानगंज क्षेत्र के कई स्कूलों की कन्वर्जन कास्ट फिलहाल बैंकों की लापरवाही के चलते अधर में लटकी हुई है।

chat bot
आपका साथी