निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर दर्ज जीते प्रत्याशियों का ब्योरा

सीडीओ के आदेश के बाद काम में तेजी आई। कई ब्लाक पीछे रह गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:48 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:48 AM (IST)
निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर दर्ज जीते प्रत्याशियों का ब्योरा
निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर दर्ज जीते प्रत्याशियों का ब्योरा

जासं, मैनपुरी: जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का काम आधिकारिक रूप से पूरा कर लिया गया। विवाद में फंसे जिला पंचायत के वार्ड 28 का प्रमाण पत्र जारी होने के बाद प्रेक्षक ने राज्य निर्वाचन आयोग को मतदान से जुड़े काम के होने की रिपोर्ट भेज दी। वहीं, निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जीते प्रत्याशियों का विवरण दर्ज करने का काम सीडीओ के आदेश पर शुरू हुआ, लेकिन इसमें अभी कई ब्लाक पीछे रह गए।

पंचायत चुनाव की मतगणना दो मई को शुरू हुई थी। न्याय पंचायत वार गणना का छह टेबल पर होने पर यह बीते चुनावों के मुकाबले इस बार जल्दी भी हो गई। इसके बाद जीते प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र देने के बाद यह परिणाम राज्य निर्वाचन आयोग की बेवसाइट पर दर्ज किए जाने थे। इसके लिए आरओ को लागिन की भी दिया गया था, लेकिन पहले दिन यह काम किसी ब्लाक में एक साथ पूरा नहीं हुआ। पहले दिन केवल मैनपुरी ने प्रधान के दस और बरनाहल ने 37 प्रधानों के ब्योरा लोड किए थे।

-

सीडीओ ने जारी किया पत्र-

राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए दो मई को पत्र भी जारी किया था। काम पूरा नहीं होने के बाद बीते दिन सीडीओ ईशा प्रिया ने संबंधित आरओ को पत्र जारी कर इस काम को पांच मई तक शीर्ष प्राथमिकता से कराने को कहा, इसके बाद भी तमाम आरओ चुप्पी साधे बैठे रहे।

--

जिला पंचायत का ब्योरा दर्ज-

आयोग की बेवसाइट पर जिला पंचायत सदस्य पद पर जीते प्रत्याशियों के ब्योरे पांच मई की दोपहर दर्ज कर दिए गए। केवल वार्ड 28 का ब्योरा दर्ज नहीं हो सका था, जिसे शाम तक कराने की बात बताई जा रही थी।

-

बीडीसी में किशनी अव्वल-

क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर जीते दावेदारों के ब्योरे आयोग की बेवसाइट पर दर्ज करने में किशनी ब्लाक सबसे आगे रहा। पांच मई तक यहां के 90 सदस्यों का विवरण दर्ज हुआ था, जबकि करहल से 12 और बरनाहल से 43 जीते बीडीसी का ब्योरा दर्ज हो चुका था, बाकी ब्लाक पीछे हैं।

-

प्रधान में पिछड़े सभी ब्लाक-

ग्राम पंचायत प्रधानों का ब्योरा दर्ज करने में सभी ब्लाक पीछे रह गए हैं। बेवसाइट पर मैनपुरी के 17, किशनी के दो, करहल के 12 और बरनाहल के 43 प्रधानों का ब्योरा दर्ज हो सका था, जबकि घिरोर, कुरावली, बेवर, जागीर, सुल्तानगंज के एक भी प्रधान का विवरण दर्ज नहीं हुआ।

-

नई सरकार के गठन का रास्ता साफ-

जिले में रविवार को शुरू हुई पंचायत चुनावों की मतगणना सोमवार को पूरी हुई। जिला पंचायत के एक वार्ड का मामला बुधवार को सुलझा लिया गया। मतगणना के बाद ग्राम प्रधानों, बीडीसी सदस्यों, जिला पंचायत और ग्राम पंचायत सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब त्रिस्तरीय पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद ही क्षेत्र पंचायत प्रमुखों, जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव होगा। ग्राम पंचायतों के गठन की जानकारी एडीओ पंचायत के माध्यम से जिला पंचायत राज कार्यालय को भेजी जाएगी। जिले में 549 ग्राम प्रधानों, 30 जिला पंचायत और 761 बीडीसी सदस्यों के निर्वाचन की घोषणा हो चुकी है। इसी के साथ अब गांवों, जिला और क्षेत्र पंचायतों में नई सरकारों के गठन का रास्ता साफ हो गया है।

chat bot
आपका साथी