डीएपी का स्टाक सील, डीएम ने दिए मुकदमे के आदेश

किशनी कस्बा का खाद कालाबाजारी प्रकरण किसान की शिकायत पर एसडीएम ने ज्याद में बेचते पकड़ा था कारोबारी

JagranThu, 11 Nov 2021 06:14 AM (IST)
डीएपी का स्टाक सील, डीएम ने दिए मुकदमे के आदेश

जासं, मैनपुरी: किशनी कस्बा के खाद कारोबारी पर आवश्यक वस्तु अधिनियम में मुकदमा दर्ज होगा। डीएम ने इसके आदेश दिए हैं। वहीं, सील किए गए डीएपी के स्टाक को सुपुर्दगी में दिया गया है।

बीते दिन मंगलवार को किशनी एसडीएम जयप्रकाश और तहसीलदार कमल कुमार ने किसान की जानकारी के बाद कस्बे में संचालित सोहम खाद भंडार पर छापा मारा। मौजूद किसानों ने अधिकारियों को बताया कि दुकानदार अनुज कुमार यादव ने 1450 रुपए लिए हैं। एसडीएम ने किसानों के बयान कैमरे पर दर्ज कर पुलिस को मौके पर बुला लिया। इसके बाद जिला कृषि अधिकारी डा. सूर्य प्रताप सिंह मौके पर गए। दुकानदार के पास मौजूद ई-पास मशीन की जांच की तो उसमें 32.94 मीट्रिक टन यूरिया और 0.75 मीट्रिक टन डीएपी का स्टाक मिला।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि डीएपी के स्टाक को सील करके किशनी के सदर बाजार के अनुज कुमार को सुपुर्दगी में दे दिया है। रश्मी यादव के नाम से जारी उर्वरक लाइसेंस को निलंबित कर सात दिन में जवाब मांगा गया है। उन्होंने बताया कि मामले में डीएम न मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं। इस पर तहरीर तैयार कर थाने को भेजी जा रही है। मुकदमा आवश्यक वस्तु अधिनियम में दर्ज करवाया जाएगा। डीएपी की कालाबाजारी को लेकर अरसारा समिति पर हंगामा: संसू, किशनी: मंगलवार रात अरसारा सहकारी संघ पर सचिव द्वारा रात के आठ बजे डीएपी की कालाबाजारी करने की वजह गांव में हंगामे का कारण बन गई।

क्षेत्र के किसानों का कहना है कि रात आठ बजे सचिव रामनरेश ने दुबारा सोसाइटी को खोला और खाद की बोरियां वाहनों में लादी जाने लगीं। किसानों के अनुसार, कुल तीन वाहन सोसाइटी पर खडे़ थे। एक वाहन में बोरियां लादकर चालक चला गया तो एक किसान वीडियो बनाने लगा। इस पर सचिव के परिचित और अध्यक्ष के स्वजन आ गए और किसान को गाली-गलौज और मारपीट कर भगा दिया। इस पर किसानों ने संघ के सामने ही जमकर हंगामा करते हुए जांच की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में अंकित यादव, गिरन्द यादव, बीरेन्द्र, लल्लू, रामसुमिरन, रामदास, चन्दू, मुन्ना पाल, सुनील यादव, सुरेश यादव, बिमलेश यादव, राकेश बाथम, सुखदेव आदि थे।

किसानों को बांटी डीएपी

संसू, घिरोर : बुधवार को एसडीएम मान सिंह पुंडीर के निर्देशन में पुलिस की मौजूदगी में साधन सहकारी समिति शाहजहांपुर गढ़ी बमरौली, नगला भूड़ आदि पर किसानों को डीएपी खाद वितरित की गई। चेक और आधार कार्ड के माध्यम से खाद वितरित हुई।

सचिव सुखवीर सिंह ने बताया कि समिति को 20 टन डीएपी खाद मिली थी, जो किसानों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वितरित की जा रही है। एक-दो दिन में और खाद आने की उम्मीद है। किसान परेशान न हो जल्द पर्याप्त मात्रा में गोदाम पर खाद उपलब्ध होगी। थाना प्रभारी पहलवान सिंह की देखरेख में पुलिस मौजूद रही। डीएपी वितरण के दौरान समिति के अध्यक्ष आलोक मिश्रा, नागेंद्र सिंह, प्रदीप कुमार, अशोक चौधरी आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.